सबके छक्के छुड़ाने आ रही है अगले महीने ये 500KM रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, हैरान करने वाले फीचर्स

0
213
Electric Car

New electric Car launch in India: सबके छक्के छुड़ाने आ रही है अगले महीने ये 500KM रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, हैरान करने वाले फीचर्स अब बेंगलुरू स्थित स्टार्ट-अप प्रवीग भी अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी बाजार में उतारने जा रही है। कंपनी ने इस गाड़ी का टीजर भी दिखाना शुरू कर दिया है। वाहन के नाम के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। इसे अगले महीने यानी नवंबर में लॉन्च किया जाएगा भारत में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है, साथ ही बाजार में नए विकल्प भी जोड़े जा रहे हैं। Tata Nexon EV इस समय देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी हुई है। हाल ही में चीनी कार निर्माता कंपनी BYD ने भी अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी BYD Atto 3 को पेश किया है। वहीं, अब बेंगलुरु स्थित स्टार्ट-अप प्रवीग भी अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी को बाजार में उतारने जा रही है। कंपनी ने इस गाड़ी का टीजर भी दिखाना शुरू कर दिया है। वाहन के नाम के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। इसे अगले महीने यानी नवंबर में लॉन्च किया जाएगा।

200kmph की टॉप स्पीड (Top speed of 200kmph)


Pravaig ने अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी की परफॉर्मेंस को लेकर कई बड़े दावे किए हैं, जो प्रतिद्वंदी कंपनियों को चौंका सकते हैं. कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 200 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की टॉप स्पीड और फुल चार्ज में 500 किमी से ज्यादा की रेंज के साथ आएगी. इतना ही नहीं, एसयूवी होने के बावजूद यह 4.3 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी. 

यह भी पढ़े- Vivo ने लांच किया पॉवरफुल बैटरी और 3 कैमरे वाला सस्ता स्मार्टफोन, लाजवाब फीचर्स देख खूब हो रही है बिक्री

डिजाइन के मामले में, यह इलेक्ट्रिक एसयूवी काफी स्ट्रॉन्ग नजर आ रही है. पीछे की तरफ बड़ी एलईडी बार दी गई है. साइड में 5-स्पोक अलॉय व्हील भी हैं. लेफ्ट रियर फेंडर पर चार्जिंग पोर्ट है. कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर खुलासा किया है कि एसयूवी में फास्ट चार्जिंग क्षमता होगी इसलिए केवल 30 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी. कंपनी के अनुसार, बैटरी को 10 लाख किलोमीटर तक चलने के लिए तैयार किया गया है. सुरक्षा के लिहाज से इलेक्ट्रिक एसयूवी को 5-स्टार रेटिंग दी जाएगी. 

हैरान करने वाले फीचर्स ( amazing features )
कंपनी ने फीचर्स को लेकर भी चौंकाने वाली लिस्ट दिखाई है. pravaig के मुताबिक, गाड़ी में ऑन-बोर्ड वाईफाई, लैपटॉप के लिए 15 इंच का डेस्क, चार्जिंग उपकरणों के लिए 220V सॉकेट, पीएम 2.5 एयर फिल्टर के एयर क्वालिटी इंडेक्स, वैनिटी मिरर, एक प्रीमियम साउंड सिस्टम, यूएसबी सॉकेट और वायरलेस चार्जिंग मिलेगी.