SBI Fixed Deposit Rates Hike स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने दिया दिवाली का तोहफा ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी

0
95
SBI Fixed Deposit Rates Hike स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने दिया दिवाली का तोहफा ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी

SBI Fixed Deposit Rates Hike स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने दिया दिवाली का तोहफा ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India)  ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit Rates) की ब्याज दरों में इजाफा करने का फैसला किया है. यह दरें 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी स्कीम (SBI FD rates Hike) पर बढ़ाई गई है. नई दरें शनिवार यानी 15 अक्टूबर 2022 से लागू हो चुकी हैं. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक दरों में 20 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की गई है.

SBI Fixed Deposit Rates Hike स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने दिया दिवाली का तोहफा ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी

अब 2 करोड़ रुपये से कम के डिपॉजिट स्कीम पर बैंक सामान्य नागरिकों को 3.00% से लेकर 5.85% तक ब्याज दर ऑफर कर रहा हैं. वहीं सीनियर सिटीजन नागरिकों को बैंक 3.50% से लेकर 6.65% तक ब्याज दर ऑफर कर रहा हैं. अगर आप भी बैंक के ग्राहक हैं तो हम आपको अलग-अलग अवधि पर मिलने वाली ब्याज दर के बारे में जानकारी दे रहे हैं-

यह भी पढ़े : भारत से आधे दाम से भी कम में मिलता हैं यहाँ सोना 24 कैरेट केवल 19 हज़ार रुपए में होता हैं बिक्री

Ordinary citizens are getting so much interest on FD of less than 2 crores 2 करोड़ कम की FD पर सामान्य नागरिकों को मिल रहा इतना ब्याज

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India FD Rates) अपने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 7 से 45 दिन की अवधि में 3.00% ब्याज दर ऑफर कर रहा हैं. वहीं 46 से 179 दिन की एफडी पर ग्राहकों को 4.00%, 180 दिन से लेकर 210 दिन की एफडी पर 4.65%, 211 दिन से लेकर 1 साल तक की एफडी पर 4.70%, 1 साल से 2 साल तक 5.60%, 2 से 3 साल तक की एफडी पर 5.65%, 3 से 5 साल तक की एफडी पर 5.80% और 5 से 10 साल तक की एफडी पर बैंक 5.85% तक ब्याज दर अपने कस्टमर को ऑफर कर रहा है.

FD senior citizens getting so much interest for less than 2 crores 2 करोड़ कम की FD सीनियर सिटीजन को मिल रहा इतना ब्याज


आपको बता दें कि स्टेट बैंक ने सीनियर सिटीजन के एफडी स्कीम पर 10 से 20 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है. ऐसे में बैंक 2 करोड़ से कम की डिपॉजिट पर 3.50% से लेकर 6.65% तक ब्याज दर ऑफर कर रहा हैं. इसके साथ ही बैंक ने अपने वरिष्ठ नागरिकों के लिए लॉन्च की गई  ‘वीकेयर सीनियर सिटीजन टर्म डिपॉजिट स्कीम’ (We Care Senior Citizen Term Deposit Scheme) की अवधि को 31 मार्च 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इस स्कीम के तहत अगर आर 5 साल से अधिक की एफडी कराते हैं तो ऐसे में आम नागरिकों की तुलना में 0.80% ज्यादा बेसिस प्वाइंट्स मिलता है. वहीं 5 साल से कम अवधि के एफडी पर सीनियर सिटीजन को आम नागरिकों की तुलना में 0.50% ब्याज दर मिलता है.

These banks also increased interest rates इन बैंकों ने भी बढ़ाई ब्याज दरें


30 सितंबर 2022 को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी समीक्षा बैठक में अपनी रेपो रेट में लगातार चौथी बार बढ़ोतरी करने का फैसला किया था. पिछले 5 महीनों में रेपो रेट में चार बार बढ़ोतरी हो चुकी है.यह 4.00% से बढ़कर 5.90% तक पहुंच चुका हैं. रेपो रेट की लगातार बढ़ोतरी के कारण कई बैंकों जैसे केनरा बैंक (Canara Bank), IDFC First बैंक, आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), एक्सिस बैंक (Axis Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra), यस बैंक (Yes Bank) समेत कई बैंकों ने अपने डिपॉजिट्स रेट्स में इजाफा किया है.