Sawan Vart Recipe: सोमवार के व्रत में बनाये यह हेल्दी साबूदाना डोसा, जानिए रेसिपी

0
237
Sawan Vart Recipe

Sawan Vart Recipe: जिन लोगों को डायबिटीज जैसी बीमारी है या उन गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर कुछ न कुछ खाते रहना पड़ता है. तो आज हम उन सभी लोगों को ध्यान में रखते हुए आपके लिए साबूदाना डोसा बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं, जो आपको बेहद पसंद आने वाली है.

नई दिल्ली। आज सावन का तीसरा सोमवार है, आप भी व्रत कर रहे हैं और सोच रहे हैं कि आज कौन सा फल खाएं तो आज हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं. कुछ लोग बिना खाए-पिए पूरा दिन गुजार देते हैं, लेकिन वहीं कुछ लोग चाहकर भी पूरे दिन का व्रत नहीं रख पाते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को मधुमेह या गर्भवती महिला जैसी बीमारी है उन्हें समय-समय पर कुछ न कुछ खाते रहना पड़ता है। तो आज हम उन सभी लोगों को ध्यान में रखते हुए आपके लिए साबूदाना डोसा बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं, जो आपको बेहद पसंद आने वाली है. तो आइए जानते हैं साबूदाने का टेस्टी डोसा बनाने का तरीका…

सामग्री (Ingredients)-

साबूदाना – डेढ़ कप
पोहा – आधा कप
चावल – 1 कप
नमक – स्वादानुसार
उड़द की दाल – आधा कप

डोसा कैसे बनाते हैं (How to make Dosa-):-

चरण1। साबूदाना, उड़द की दाल, चावल और मेथी दानों को अलग-अलग बर्तनों में रात भर या 4-5 घंटे के लिए भिगो दें। पोहा को धोकर एक घंटे के लिए अलग रख दें।

चरण 2। भीगी हुई उड़द की दाल, साबूदाना, मेथी दाना, पोहा को मिक्सर में डालिये और थोड़ा थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये. चावल को अलग से पीस लें।

चरण 3। अब एक बाउल में दोनों पेस्ट, आवश्यकतानुसार पानी और स्वादानुसार नमक मिलाकर 1-2 घंटे के लिए अलग रख दें।

चरण 4। अब एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर रख दें। इसके गर्म होने के बाद इस पर थोड़ा सा घी लगाएं। इसके बाद उस पर हल्का पानी छिड़कें, तवे को कपड़े से पोंछ लें और फिर उस पर डोसा का घोल फैलाएं।

चरण-5। डोसे के ऊपर थोडा़ सा घी डालकर दूसरी तरफ से भी गोल्डन ब्राउन होने तक बेक कर लीजिए.

चरण -6। इस क्रिस्पी और हेल्दी डोसे को सांभर या नारियल की चटनी के साथ गरमा-गरम परोसें।