कभी कछुए को हवा में उड़ते देखा है अपने, नहीं देखा तो देखे वीडियो, सोच में पड़ जाएंगे

0
152
saw a turtle flying in the air

saw a turtle flying in the air: कछुए तो आपने देखे ही होंगे. इन्हें धरती पर सबसे अधिक समय तक जिंदा रहने वाला जीव माना जाता है. कुछ कछुओं की उम्र 150-200 साल के करीब भी होती है. आमतौर पर इंसान अधिक से अधिक 120-125 साल तक ही जीते हैं, लेकिन कछुए तो 200 साल तक भी जिंदा रह जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि कछुए करोड़ों साल से इस धरती पर रहते आ रहे हैं.

वैसे कछुओं के बारे में ये तो आप जानते ही होंगे कि वो बहुत ही धीरे चलते हैं और पानी में भी आराम से तैर सकते हैं, पर क्या आपने कभी किसी कछुए को उड़ते हुए देखा है? सोशल मीडिया पर आजकल ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख कर आप सोच में पड़ जाएंगे.

दरअसल, इस वीडियो में कछुआ पानी से निकल कर जमीन पर चलते हुए अचानक हवा में उड़ने लगता है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक कछुआ समुद्र के किनारे पहले तेजी से चलने की कोशिश करता है और फिर पक्षियों की तरह अचानक हवा में उड़ जाता है. वह इतना ऊंचा उड़ते हुए नजर आता है कि आंखों पर यकीन कर पाना ही मुश्किल लग रहा है. आपने पक्षियों को और यहां तक कि टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से इंसानों को भी हवा में उड़ते देखा होगा, पर यूं किसी कछुए को उड़ते देखना काफी अचंभित करता है. हालांकि यह वीडियो सचमुच का है या इसे एडिट किया गया है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है.

देखिए कैसे पक्षियों की तरह हवा में उड़ रहा है कछुआ

इस हैरान कर देने वाले वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर vaibhavtiwari_01 नाम की आईडी से शेयर किया गया है और वीडियो के ऊपर लिखा है कि मोटिवेशनल स्पीकर ‘संदीप माहेश्वरी का मोटिवेशनल वीडियो देखने के बाद’ कछुआ भी उड़ने लगा

इस वीडियो को अब तक 36 मिलियन यानी 3.6 करोड़ बार देखा जा चुका है, जबकि 2 मिलियन यानी 20 लाख से भी अधिक लोगों ने वीडियो को लाइक भी किया है और तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं भी दी हैं. एक यूजर ने लिखा है कि यह असंभव है, तो एक अन्य यूजर ने लिखा है, ‘इसीलिए रेड बुल समंदर में न गिराया करें’.