सस्ते बजट में घर बनाने का सपना होगा पूरा, सरिया सीमेंट के कीमतों में आई भारी मात्रा में गिरावट, देखे आज के नए भाव

0
39
सस्ते बजट में घर बनाने का सपना होगा पूरा, सरिया सीमेंट के कीमतों में आई भारी मात्रा में गिरावट, देखे आज के नए भाव

सस्ते बजट में घर बनाने का सपना होगा पूरा, सरिया सीमेंट के कीमतों में आई भारी मात्रा में गिरावट, देखे आज के नए भाव। ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल भी जरूर आता होगा कि आखिर सीमेंट की कीमतों को लेकर हर दिन इतनी सुर्खियां क्यों बटोर रही हैं? सबकी निगाहें इसके मूल्यों पर क्यों टिकी हैं?तो हम आपको बता दें कि जब भी कोई भी निर्माण कार्य किया जाता है तो उसमें कुछ चुनिंदा सामग्रियों का ही सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। जैसे सरिया, सीमेंट, बालू, ईंट आदि चुनिंदा सामग्रियों का ही इस्तेमाल किया जाता है।

सरिया सीमेंट के कीमतों में आई गिरावट (Rebar cement prices fall)

आपको बता दे ,मिली जानकारी के अनुसार रीबर सीमेंट के रेट पूरी तरह सामान्य स्थिति में देखे जा रहे हैं। ऐसे में यह उन जातकों के लिए बहुत ही अनुकूल समय है जो लंबे समय से अपना घर बनाने का सपना संजो रहे हैं। उन्हें केवल रीबार सीमेंट की आवश्यकता है, इसलिए उन्हें इस समय किसी भी प्रकार की देरी नहीं करनी चाहिए, और सस्ते दामों पर रीबार सीमेंट खरीदकर जल्द से जल्द मकान बनाने का काम शुरू कर सकते है।

ये भी पढ़िए पीएम किसान योजना के किसानो के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान, फटाफट करे ये खास काम वरना नहीं आएंगी अगली किस्त

सरिया के नए भाव (new price of rebar)

बाजार में सरिया के रेट की बात करें तो उस समय सरिया ₹75000 प्रति टन की दर से बाजार में बेचा जा रहा था लेकिन अब इसमें थोड़ी गिरावटदेखने को मिली है। यदि आप इस समय सरिया खरीदते हैं, तो आप इसमें ₹10,000 की ठोस बचत कर सकते हैं, क्योंकि इसकी कीमत ₹65,000 प्रति टन के आसपास हो गई है।

सीमेंट के ताजा दाम (latest cement prices)

सीमेंट की बात की जाये, तो यह वर्तमान में बोरी में ₹400 से नीचे बिक रही है। आपको बता दें कि अप्रैल माह में सीमेंट 400 रुपये प्रति बोरी से अधिक की कीमत पर बाजार में बिक्री हो रही थी। अगर आप इस समय सीमेंट खरीदते हैं और आप आसानी से ₹20 से ₹40 प्रति बैग बचा सकते हैं। इस तरह आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप सीमेंट में ही कितना ज्यादा पैसा बचा कर घर का काम पूरा कर सकते है।

इतने रुपये महंगा हो सकता है सीमेंट (Cement can be expensive by Rs.)

भारतीय बाजार में एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड की माने तो सीमेंट कंपनियां नवंबर में कीमतों में 10 रुपये से 30 रुपये प्रति बैग की बढ़ोतरी करने की योजना बना रही हैं। इन कीमतों में बढ़ोतरी का यह खुलासा अगले कुछ दिनों में ही किया जाएगा। वैसे तो अंदाजा लगाया जा रहा है कि सीमेंट के दाम बढ़ने वाले हैं, इसलिए अगर आप भी घर बनाने का काम पूरा करना चाहते है तो जल्द से जल्द सीमेंट खरीद कर पूरा कर सकते है।