सरकारी खरीदी के बंद होते ही अच्छे गेहूं के भाव 900 रुपए तक गिर गए, मंडी से निराश होकर लौटे किसान, जानिए आज के ताजे दाम

By Jitendra kumar

Published on:

Follow Us
gehu

सरकारी खरीदी के बंद होते ही अच्छे गेहूं के भाव 900 रुपए तक गिर गए, मंडी से निराश होकर लौटे किसान, जानिए आज के ताजे दाम सागर कृषि उपज मंडी में 2 दिन में गेहूं के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई, जिसके चलते किसानों को अपना अनाज मंडी से वापस लेकर घर आना पड़ा है. अच्छे गेहूं के भाव में 900 रुपए तक गिर गए हैं. 2 दिन पहले 600 रुपए के उछाल के साथ गेहूं 3300 रुपए पर पहुंच गया था, जिससे किसानों को अपने अनाज का अच्छा दाम मिलने की उम्मीद जागी थी.

सरकारी खरीदी के बंद होते ही अच्छे गेहूं के भाव 900 रुपए तक गिर गए, मंडी से निराश होकर लौटे किसान, जानिए आज के ताजे दाम

यह भी पढ़े: MP And Rajasthan Top 3 Soybean new Variety मध्यप्रदेश और राजस्थान के लिए 3 सबसे उन्नत किस्मे, देगी छप्पर फाड़ उत्पादन

इसी समय के इंतजार में अपने अनाज को घर पर रखे बैठे किसान ट्रैक्टर ट्रालियों में लादकर मंडी पहुंचने लगे. गेहूं की अच्छी आवक को देख व्यापारियों का मनमाना रवैया देखने को मिला. 2 दिन में उन्होंने गेहूं के दाम 885 रुपए कम कर दिए, जिससे निराश होकर किसानों को लौटना पड़ा. किसान अपना अनाज बेचने को तैयार नहीं हुए.यही वजह रही कि इस सीजन में सबसे कम 1979 क्विंटल ही अनाज की खरीदी हुई.

अच्छे गेहूं के भाव 900 रुपए तक गिर गए

सरकारी खरीदी के बंद होते ही अच्छे गेहूं के भाव 900 रुपए तक गिर गए, मंडी से निराश होकर लौटे किसान, जानिए आज के ताजे दाम अभी तक 10 हजार क्विंटल से अधिक की खरीदी की जा रही थी. इसके पीछे एक वजह यह भी सामने आई है कि अभी तक किसानों के द्वारा समर्थन मूल्य में सरकार को अपना गेहूं बेचा जा रहा था, लेकिन समय सीमा समाप्त होने के बाद अब व्यापारियों को ही गेहूं चना, उड़द, मसूर सहित अन्य फसल बेचनी पड़ रही है और वे अपनी मनमानी पर उतर आए हैं.

इतना रहा भाव so much feeling

गुरुवार को 12885 क्विंटल अनाज की मंडी में आवक दर्ज की गई थी. शुक्रवार को यह 1979 क्विंटल ही रह गई, यानी कि 24 घंटे में ही 10 हजार क्विंटल अनाज की कम खरीदी हुई है. गेहूं का न्यूनतम भाव 2180 रुपए मिला है. अधिकतम भाव 2415 रुपए रहा. चना का न्यूनतम भाव 4210 रुपए , मॉडल भाव 4590 रुपए और अधिकतम भाव 4840 रुपए मिला.

सरकारी खरीदी के बंद होते ही अच्छे गेहूं के भाव 900 रुपए तक गिर गए, मंडी से निराश होकर लौटे किसान, जानिए आज के ताजे दाम

यह भी पढ़े: 8 Lane Expressway मध्यप्रदेश के निवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी, दिल्ली हो या मुंबई कही भी जा सकोगे बड़ी ही आसानी से

अन्य फसलों का भाव price of other crops

मसूर का न्यूनतम भाव 5210 रुपए , मॉडल भाव 5450 रुपए और अधिकतम भाव 5950 रुपए मिला. अलसी का न्यूनतम भाव 4300 रुपए , मॉडल भाव 4300 रुपए , अधिकतम भाव 4300 रुपए रहा. सोयाबीन पीला का न्यूनतम भाव 4300 रुपए , मॉडल भाव 4885 रुपए , अधिकतम भाव 5075 रुपए में खरीदा गया.

Jitendra kumar

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)