सरकार ने किया बड़ा ऐलान!,क‍िसानों में छायी ख़ुशी की लहर, सीधे खाते में आएंगे ₹ 12000, जाने क्या है पूरी योजना

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

सरकार ने किया बड़ा ऐलान!,क‍िसानों में छायी ख़ुशी की लहर, सीधे खाते में आएंगे ₹ 12000, जाने क्या है पूरी योजना

पीएम मोदी ने किसानो की भलाई के लिए क‍िसान की अब तक 14 क‍िश्‍ते नगद जमा राशि क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं. लेक‍िन अब कुछ क‍िसानों पीएम किसान योजना के अंतर्गत 6000 की बजाय 12000 रुपये की नगद राशि देने का प्रावधान दिया है . पिछले दिनों ही केंद्रीय सरकार ने मध्‍य प्रदेश की श‍िवराज स‍िंह सरकार ने ‘मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना’ (Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana) का शुभारम्भ किया था

यह भी पढ़िए – जिले की जेल में मिट्‌टी की कला को बढ़ावा देने की पहल शुरू, कैदी सीख रहे मिट्टी से मूर्ति-दीये बनाना

किसानो को राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों से होगा फायदा

इस योजना के चलते .सालाना 4000 रुपये द‍िये जाने का प्रावधान था. प‍िछले द‍िनों केंद्रीय सरकार मध्य प्रदेश की सरकार ने इस योजना के तहत म‍िलने वाली नियोजित धनराश‍ि को बढ़ाकर 6000 रुपये सालाना की प्रति दर से करने का ऐलान क‍िया है. यानी अब मध्‍य प्रदेश के क‍िसानों को राज्य सरकर और केंद्र सरकार की तरफ से 6-6 हजार रुपये की मदद हमारे मध्य प्रदेश के किसानो को .कुल धनराश‍ि 12000 रुपये मिलेंगी।

अब 83 लाख से अधिक लोगो को होगा फायदा

मध्य प्रदेश सरकार के मध्य प्रदेश कृषि विभाग की तरफ से जानकारी दी जा रही है क‍ि पीएम ‘किसान सम्मान निधि’ योजना से क‍िसानों की समस्‍याओं का समाधान मौखिक रूप से हो रहा है और वे आर्थिक रूप में सुधार हो रहा है अब तक पीएम किसान योजना क तहत 83 लाख से ज्‍यादा किसानों की आर्थ‍िक सहायता हो चुकी है सरकार ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने को लेकर 25 सितंबर 2020 को ‘मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना’ का प्रारम्भ कि थी .

यह भी पढ़िए – मात्र 6 लाख की कीमत में Punch को पटकनी देने आयी Hyundai Exter, लुक और फीचर्स के आलावा माइलेज भी है झमाझम

मुख्य मंत्री शिवराजसिंह ने कहा किसान सम्मान निधि का फायदा होगा तो ही किसान कल्याण निधि का फायदा होगा

प‍िछले द‍िनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में वित्तीय वर्ष 2023-2024 से पात्र किसानों को 6000 रुपये देने को प्रावधान जारी किया गया था इससे पहले दो बराबर किश्तों में 4000 रुपये का भुगतान किया जाता था.
एमपी सरकार की तरफ से किसान कल्याण योजना का फायदा वही किसनो को दिया जायेगा जो इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) पात्र हो अन्य किस क‍िसान को यद‍ि किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं म‍िल पपा रहा है तो उसे किसान को कल्याण योजना का फायदा भी नहीं मिलेगा. पायेगा

दिगम्बर बर्डे