Thursday, February 2, 2023
Homeदेश-विदेशसरकार ने कोरोना के सबवेरिएंट XBB.1.5 को लेकर लिया बड़ा फैसला, कहा...

सरकार ने कोरोना के सबवेरिएंट XBB.1.5 को लेकर लिया बड़ा फैसला, कहा बरतनी होगी एहतियाती…….

सरकार ने कोरोना के सबवेरिएंट XBB.1.5 को लेकर लिया बड़ा फैसला, कहा बरतनी होगी एहतियाती……. देश में ओमिक्रोन का एक नया वेरिएंट आ गया है, जिसका नाम XBB.1.5 है। इसके देश में 5 केस दर्ज किए जा चुके हैं। देश में ओमिक्रॉन के 11 सब-वेरिएंट आ चुके हैं। विदेश से आने वालों में 24 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच 19 हजार से ज्यादा लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ। इनमें से 124 पॉजिटिव पाए गये। इनमें से 40 के जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट आई है। इनमें से 14 के सैंपल में XBB वेरिएंट पाया गया।

सरकार ने कोरोना के सबवेरिएंट XBB.1.5 को लेकर लिया बड़ा फैसला, कहा बरतनी होगी एहतियाती…….

यह भी पढ़े: बीएसएनल में 11705 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने डिटेल में कैसे करना है आवेदन……..

भारत में XBB वेरिएंट के 6 महीने से कम समय में 40 फीसदी से ज्यादा मामले आ चुके हैं। अमेरिका में इसी वेरिएंट ने तबाही मचाई है, लेकिन भारत को इससे ज्यादा खतरा नहीं है। भारत अभी इस खतरे से बच्चा हुआ है।

भारत में कोरोना की स्थिति

6353c23da8e2f

भारत में अभी तक कोरोना के 63% मामले ओमिक्रोन के हैं और फिलहाल कोरोना का XBB.1.5 वेरिएंट नई परेशानी बन रहा है। ये XBB का सब-वेरिएंट है जो BA.2.75 और BA.2.10.1 से मिलकर बना है। वैसे ये पिछले 6 महीने से भारत में है और बड़े पैमाने पर संक्रमण को कोई खबर नहीं है। इसी वजह से माना जा रहा है कि इस नए वेरिएंट से भारत में ज्यादा नुकसान का अंदेशा काफी कम है। फिलहाल भारत में कोरोना के कुल एक्टिव केस भी 3 हज़ार से कम ही हैं। अभी भारत में इससे ज्यादा खतरा नहीं है।

red virus xbb text sci background 3d renderingxa 35719 8730

सरकार ने कोरोना के सबवेरिएंट XBB.1.5 को लेकर लिया बड़ा फैसला, कहा बरतनी होगी एहतियाती…….

यह भी पढ़े: पालक के गर्मागर्म चीजी पॉकेट्स बनाए इस आसान और कम समय में बनने वाली रेसिपी के साथ……..

सरकार अभी सतर्क है

1106527806

सरकार ने कोरोना को लेकर कुछ बड़े कदम उठाए है। केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी करके मार्च 2023 तक ऑक्सीमीटर, ब्लड प्रेशर मापने की मशीन, नेबुलाइज़र, डिजिटल थर्मोमीटर और ग्लूकोमीटर के दाम ना बढ़ाने का फैसला किया है। इसके अलावा लिक्विड ऑक्सीजन के दाम भी नहीं बढ़ाए जाएंगे। इन सामानों के निर्माताओं के मुताबिक, भारत में फिलहाल कोरोना को लेकर तैयारी पूरी है। भारत में दवाओं, मास्क आदि का भी स्टॉक पर्याप्त मात्रा में है। उदाहरण के लिए इस वक्त देश में 2.33 करोड़ एन 95 मास्क तैयार हैं। कोरोना को लेकर सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular