सर्दियों में ठंड में होने वाली पैरों की सूजन और एलर्जी में रामबाण का करें काम :जानिए कैसे करें ठीक

By Sakshi

Published on:

सर्दियों में कई ऐसे लोग हैं जिनके हाथ-पैर में सूजन होने लगती है. या हाथ-पैर की उंगलियां लाल होने लगते हैं. आज हम इसे घर में ठीक करने के उपाय बताएंगे।

सर्दी के मौसम में किसी-किसी को हाथ-पैर की उंगलियां में सूजन या लाल होने की समस्या होने लगती हैं. ठंडी हवाओं का असर पूरे शरीर पर होने लगता है. ऐसे में सबसे अच्छा और घरेलू उपाय होता है लहसुन का इस्तेमाल. लहसुन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जिससे दर्द और सूजन में राहत मिलता है. जनवरी के मौसम में कई जगह में खूब ठंड पड़ती है. जिसके कारण कई बार हाथ-पैरो में एलर्जी की प्रॉब्लम हो जाती हैठंडी हवाओं का असर पूरे शरीर पर होता है. वह दर्द इतना खतरनाक होता है कि उसमें तेज खुजली होने लगती है. इन सूजी हुई उंगलियों को ठीक करने के लिए आज हम आपको इस के जरिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे।

ये भी पढ़े : Fixed Deposit: ये 4 बैंक बुजुर्गों के लिए हो सकते है काफी खास, इनमें FD कराने पर मिलेगा 8.60% तक ब्याज

ठंड से सूज जाएं उंगलिया सबसे पहले ये काम करना है

garlic water on feet

सूजी हुई उंगलियां को गुनगुने पानी में नमक डालकर रखें. इसके लिए आधी बाल्टी में 2 चम्मच नमक डालकर मिलाकर रख लें. इसमें पैर और हाथ को 10 मिनट तक डुबोकर रख दें.इससे खतरनाक इंफेक्शन दूर होगा और सूजन भी कम हो जाएगी. गुनगुने पानी से सिकाई करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. इससे खून जमता नहीं है और पैरों के दर्द में आराम मिलता है।

ये भी पढ़े : iPhone को मुँह तोड़ जवाब देंगा OnePlus का शानदार स्मार्टफोन, फाडू कैमरा क्वालिटी से छिनेगा DSLR की स्माइल, देखे कीमत

पैरो में लगाए लहसुन का तेल

100789320

पैर-हाथ में ज्यादा सूजन है तो लहसुन के तेल का इस्तेमाल करें.हल्का गर्म लहसुन का तेल सूजन वाले एरिया में लगाए. इससे दर्द कम हो जाता है. साथ उस जगह पर जहां सूजन है वहां 4-5 कली लहसुन की डाल दें और उस गर्म करके मसाज करें. उससे उंगलियों में सूजन से छुटकारा मिला जाएगा. लहसुन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन के असर को कम कर देते हैं.चाहे हाई ब्लड प्रेशर हो या जोड़ों का दर्द गार्लिक ऑयल इन सभी परेशानियों के लिए रामबाण माना जाता है। अगर आप कंजेशन से परेशान हैं तो आप लहसुन के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. धूल और प्रदूषण के कारण जकड़न हो सकती है.बता आप इसे लगा सकते है।

Sakshi

हेलो में साक्षी यादव,लाइफ में बहुत कुछ किया मगर आज सही राह मिली जर्नलिज्म,में बैतूल समाचार से जुड़ी ,जुड़ने के बाद एक अच्छा एक्सप्रिन्स रहा मेरा और मुझे लाइफस्टाइल पर,पॉलिटिक्स पर ,जॉब अलर्ट पर काम करना अच्छा लगता मेरी सोच है की मेरे द्वारा,लोग तक वो हर जानकारी पहुंच पाए जो वो नहीं जान पाते है। में लोगों की आवाज़ बनू।