Thursday, February 2, 2023
Homeहेल्थसर्दियों में हो सकती है हार्ट अटैक की परेशानी, जाने कैसे करना...

सर्दियों में हो सकती है हार्ट अटैक की परेशानी, जाने कैसे करना है इससे बचाव

सर्दियों में हो सकती है हार्ट अटैक की परेशानी, जाने कैसे करना है इससे बचाव, सर्दियों में हमारे दिल को शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है और कोल्ड वेव इस काम को ज्यादा मुश्किल बना देती है। इतना ही नहीं यदि आपके शरीर का तापमान 95 डिग्री से कम हो जाता है, तो हाइपोथर्मिया के कारण हार्ट को नुकसान पहुंचता है और यह स्ट्रोक का कारण बन सकता है। इससे बचने के कई उपाय है आइए जाने-

सर्दियों में हो सकती है हार्ट अटैक की परेशानी, जाने कैसे करना है इससे बचाव

यह भी पढ़े: मकर संक्रांति स्पेशल में ट्राई करें तिल से बनी खिचड़ी, जाने कैसे बनती है

हार्ट अटैक की प्रॉब्लम इन लोगों को ज्यादा होती है

heart attack

सर्दियों के दिनों में दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। खासकर बुजुर्ग लोगों को हार्ट अटैक सबसे ज्यादा होने का खतरा होता है। ऐसे में सर्दी के दिनों में उनकी खास देखभाल करना सबसे ज्यादा जरूरी होती है। इसके अलावा जिन लोगों को पहले से ही कोई दिल की बीमारी है या जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है उन्हें भी सर्दियों के दिनों में हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। इसके अलावा जो लोग धूम्रपान करते हैं, डायबिटीज के रोगी, ब्लड प्रेशर के मरीज और हाई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों को शीतलहर और ज्यादा सर्दी पड़ने से दिल के दौरे पड़ने का खतरा हो सकता है। इससे कैसे बचा जाए हम इसके उपाय आप को बताने जा रहे है

सर्दियों में हो सकती है हार्ट अटैक की परेशानी, जाने कैसे करना है इससे बचाव

बचाव कैसे करना है

Heart Attack

अक्सर सर्दी के दिनों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक सीने में दर्द जैसी समस्याओं से बचने के लिए आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। जैसे सर्दियों में हमें अपने सिर को सबसे ज्यादा बचाने की जरूरत है, क्योंकि सिर का सरफेस एरिया बहुत बड़ा होता है ऐसे में सर्दियों में बाहर निकलने के से पहले अपने सिर को अच्छी तरीके से ढके। सर्दियों के दिनों में बहुत जल्दी उठने से परहेज करें। जब तक धूप ना निकले तब तक बिस्तर ना छोड़े और 8:00 या 9:00 बजे के बाद ही टहलने निकले। इस समय ठंड थोड़ी कम हो जाती है।

यह भी पढ़े: चीन में मौत का तांडव, लगातार बढ़ रहे कोरोना केस, सड़को पर करने पड़ रहे अंतिम संस्कार

ऐसे में जब आप को पहले से ही कोई दिल की बीमारी है तो सर्दियों में अपना बचाव करने के लिए आप कम से कम नमक खाएं, क्योंकि नमक ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है और शरीर में पानी की मात्रा को कम करता है।

heart attack 2

छोटी सी चीज को भी नजरअंदाज ना करें। अगर आपको बाएं हाथ या सीने में दर्द हो रहा है या जलन आदि की समस्या हो रही है, सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं, क्योंकि ये हार्ट अटैक के पहले के संकेत होते हैं। जिन्हें कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इस लापरवाही से आप की जान भी जा सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular