Monday, February 6, 2023
Homeपर्सनल केयरसर्दियों में हाथ-पैर रहते है ठंडे तो अपनाए ये उपाय नहीं लगेगी...

सर्दियों में हाथ-पैर रहते है ठंडे तो अपनाए ये उपाय नहीं लगेगी कभी सर्दी, जाने क्या करना होगा

सर्दियों में हाथ-पैर रहते है ठंडे तो अपनाए ये उपाय नहीं लगेगी कभी सर्दी, कई ऐसे लोग होते है जिनके हाथ और पैर हमेशा ठंडे रहते हैं, चाहे गर्मी हो या सर्दी। दरअसल, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हाथ पैर की उंगलियों तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है। जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है और हाथ पैर ठंडे होने लगते हैं। आप भी चाहते है की आप के हाथ पैर गर्म रहे तो आइए इसके तरीके जाने-

सर्दियों में हाथ-पैर रहते है ठंडे तो अपनाए ये उपाय नहीं लगेगी कभी सर्दी, जाने क्या करना होगा

ये तरीके अपनाए हमेशा रहेंगे हाथ-पैर गरम

यह भी पढ़े: सुकन्या समृद्धि योजना के खाते को लेकर आई नई अपडेट, आसानी से कर पाएंगे खाता ट्रांसफर

रोजाना योग करें

2017 12image 13 13 081627070handfeetcold

आप को रोजाना योग करना चाहिए। योग करने से भी शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। इससे हर अंग में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती और जब आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचने लगती है तो आप के हाथ पांव भी गर्म रहने लगते हैं। और इससे आप की सेहत पर भी अच्छा असर पड़ता है। सर्दियों के मौसम में हाथ पैर को गर्म रखना बहुत जरूरी हो जाता है, क्योंकि इन्हीं जगह से सबसे पहले शरीर के अंदर ठंडक पहुंचती है।

गर्म तेल से मालिश करना चाहिए हाथ पैर की

गर्म तेल से मालिश करने से हाथ-पैर गर्म रहते है। सर्दी के दिनों में हाथ और पैर को गर्म रखने के लिए और ब्लड सरकुलेशन बेहतर करने के लिए आप रोजाना गर्म तेल से मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और हाथ और पैर तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है।

मोजे और ग्लव्स पहने रहे हाथों में

07 12 2021 feet new 22272776 134823426 1

मोजे और ग्लब्स पहने रहने की कोशिश करे, सर्दी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा समय तक मोजे और ग्लव्स पहन कर रखे। लेकिन बहुत ज्यादा तंग मोजे और ग्लव्स ना पहनें और रात को सोने से पहले इन्हें उतार लें। इससे आप के हाथ-पैर गर्म रहेंगे।

सर्दियों में हाथ-पैर रहते है ठंडे तो अपनाए ये उपाय नहीं लगेगी कभी सर्दी, जाने क्या करना होगा

यह भी पढ़े: भारत की नकल कर रहा रूस, लागु की ‘अग्निवीर योजना’, सेना में भर्ती करेंगे 1-3 साल के लिए

आयरन से भरपूर चीजों का करे सेवन

आप को सर्दियों में खाने पिने का पूरा ध्यान देना चाहिए। शरीर को गर्म रखने के लिए खानपान भी बहुत मदद करता है। ऐसे में ठंडे हाथ पैर को गर्म करने के लिए आप आयरन से भरपूर चीजें शामिल करें। इससे आप के सेहत में भी सुधार होगा और आप के हाथ-पैर भी गर्म रहेंगे।

गर्म पानी का करे इस्तेमाल

2019 12image 15 57 405112069winterproblems 1

पैरों की सिकाई जरूर करे। पैरों को गर्म करने के लिए और इसकी सिकाई करने के लिए आप गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर कुछ देर के लिए हाथ पैर को इसमें डुबोकर रखें। इससे हाथ पैरों की सिकाई भी होती है और पैर गर्म भी होते हैं। और इससे आप को राहत भी मिलती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular