Tuesday, February 7, 2023
Homeपर्सनल केयरसर्दियों में गरम पानी से नहाना है बेहद खतरनाक, जाने इसके अनेकों...

सर्दियों में गरम पानी से नहाना है बेहद खतरनाक, जाने इसके अनेकों नुकसान

सर्दियों में गरम पानी से नहाना है बेहद खतरनाक, जाने इसके अनेकों नुकसान, अक्सर सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग हॉट वॉटर शावर लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.जी हां सामान्य से ज्यादा गर्म पानी से नहाना सर्दी में राहत दिलाने के साथ-साथ नुकसानदायक भी हो सकता है. इसके साथ ही स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स भी हो सकता हैं. आइए हम आप को बताते है की कैसे ये गरम अपनी आपकी स्किन को नुकसान पहुँचाता है.

सर्दियों में गरम पानी से नहाना है बेहद खतरनाक, जाने इसके अनेकों नुकसान

सर्दियों में गरम पानी से नहाने के नुकसान

यह भी पढ़े: इन पांच नस्लों की मुर्गियों के पालन से होगी बंपर कमाई, यह मुर्गा बिकता है सबसे महंगा, जाने कैसे करते है मुर्गीपालन

आंखों के मॉइश्चराइज पर इसका गलत असर पड़ता है

maxresdefault 2023 01 09T041014.642

गर्म पानी से नहाने पर आंखों में मौजूद मॉइश्चर पर असर पड़ता है. इसकी वजह से आंखों में इचिंग प्रॉब्लम्स जैसी दिक्कत होने लगती है.वहीं अगर आपको ड्राई आइज की समस्या है तो आपको गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए. ऐसे में आप ठंडे पानी से नहाना काफी फायदेमंद होता है.

फर्टिलिटी पर असर पड़ता है

लगातार हॉट वॉटर शावर लेने से फर्टिलिटी प्रभावित हो सकती है. वहीं अगर आप कंसीव करना चाहते हैं तो आपको नहाते समय गर्म पानी से दूरी बनानी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि रोजाना गर्म पानी से नहाना पुरुषों के स्पर्म काउंट पर असर डालता है. इससे आप को नुकसान हो सकता है.

सर्दियों में गरम पानी से नहाना है बेहद खतरनाक, जाने इसके अनेकों नुकसान

bathing 2017111611490957

बालों को और स्किन को डैमेज करता है गर्म पानी

गर्म पानी बहुत खतरनाक होता है स्किन और बालो के लिए, गर्म पानी बालों के लिए खतरनक साबित हो सकता है. क्योंकि गर्म पानी बालों में केराटिन सेल्स को कमजोर करता है. इससे बाल पतले होने लगते हैं. इसलिए गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए.इतना ही नहीं गर्म पानी से नहाने से बाल ड्राई भी होते हैं.

यह भी पढ़े: सर्दियों के मौसम में बेहद फायदेमंद है ये गरमागरम केसर-हल्दी वाला दूध, जाने बनाने की रेसिपी

स्किन से जुड़ी समस्याए होती है

2021 11image 10 12 046190037hotwatershower

क्या आप जानते है की स्किन बहुत सॉफ्ट होती है लेकिन हॉट वॉटर शावर लेने से स्किन ड्राई हो जाती है. जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए तेज गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए. इससे आप की स्किन को कई परेशानिया हो सकती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular