सरकार ने राशन कार्ड को लेकर किया बड़ा बदलाव पुरे देश में लागु होंगे नियम, जाने क्या हुआ बड़ा बदलाव

0
56
Ration card

Free Ration Latest News: सरकार ने राशन कार्ड को लेकर किया बड़ा बदलाव पुरे देश में लागु होंगे नियम, जाने क्या हुआ बड़ा बदलाव देश के लाखों राशन कार्डधारकों (Ration Cardholder) के लिए बड़ी खबर है. डीलर से मिलने वाले राशन पर सरकार की तरफ से जरूरी जानकारी आई है, जिसका फायदा अप्रैल 2023 से देश के करोड़ों कार्डधारकों को मिलेगा. फिलहाल अभी हुए बदलाव के बाद में करीब 60 लाख राशन कार्डधारकों को अच्छे और पौष्टिक राशन के लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा. 

1 अप्रैल 2023 से मिलेगा(Available from 1st April 2023)
NFSA की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, 1 अप्रैल 2023 से सभी कार्डधारकों को सरकार ने पोर्टिफाइड चावल देने का फैसला लिया है, जिससे करोड़ों कार्डधारकों को पौष्टिकयुक्त राशन आसानी से मिल जाएगा. 

यह भी पढ़े- LPG गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, जानकर आप भी ख़ुशी से झूम उठोगे

पोर्टिफाइड चावल मिलेंगे(Portified rice will be available)
बता दें सामान्य चावल को पोर्टिफाइड रूप देने के लिए सरकार की ओर से करीब 11 कंपनियों का पैनल तैयार कर लिया गया है. इस समय यह सुविधा सिर्फ हरिद्वार और यूएस नगर के लोगों को ही मिल रही है. इसके अलावा देशभर के बाकी लोगों को पोर्टिफाइड चावल खाने के लिए अप्रैल 2023 से मिलेंगे. 

गरीबों और जरूरतमंदों लोगों को मिलेगा पौष्टिक अनाज(Poor and needy people will get nutritious grains)
इसके अलावा सरकारी दुकानों पर गेहूं-चावल के अलावा अन्य पौष्टिक सामान भी जल्द ही उपलब्ध होंगे. उत्तराखंड सरकार ने बताया है कि जरूरतमंद लोगों की पौष्टिकता को ध्यान में रखते हुए सरकार इस पर विचार कर रही है. इन सभी सामान को रियायती रेट्स पर जरूरतमंद और गरीब लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा. 

क्या होता है पोर्टिफाइड चावल(What is portified rice)
बता दें पोर्टिफाइड चावल सामान्य चावल की तुलना में ज्यादा पौष्टिक होते हैं. इसको बनाने की प्रक्रिया भी काफी सरल है. सामान्य चावल की बात करें तो इनमें खनिज पदार्थ, प्रोटीन और विटामिन एक निश्चित मात्रा में मिलाए जाते हैं. वहीं, पोर्टिफाइड चावल में आयरन, विटमिन, कैल्शियम और बी-12 समेत कई तरह के तत्व शामिल होते हैं.