सबसे ज्यादा दूध देती है इन नस्लों की बकरी, पालन कर किसान हो जायेगा मालामाल, जाने डिटेल

By Alok

Published on:

Milk Goats: सबसे ज्यादा दूध देती है इन नस्लों की बकरी, पालन कर किसान हो जायेगा मालामाल, जाने डिटेल. देश में किसान अपनी आमदनी को बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर बकरी पालन कर रहे है, अब किसान मास के लिए नहीं बल्कि दूध उत्पादन के लिए पालन कर रहे है। सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक देश में बीते छह साल में ही दूध उत्पादन काफी बढ़ गया है. देश में बकरियों की बहुत सी नस्ल ऐसी है जो एक दिन में लगभग एक लीटर से लेकर पांच लीटर तक दूध देने में सक्षम है.ऐसे में पशुपालक बकरी का पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

ये है पांच लीटर तक दूध देने वाली खास नस्ल की बकरियां

image 30

पशु विशेषज्ञो के अनुसार देश के यूपी, राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश राज्यों में बकरियों की दर्जनों नस्ल पाई जाती हैं. लेकिन इन दिनों कुछ नस्ले सबसे ज्यादा डिमांड में चल रही है, जो खासतौर पर मीट और दूध के लिए भी पाली जाती हैं उसमे सिरोही , मारवाड़ी, जखराना, बीटल , बरबरी, तोतापरी, जमनापारी, मेहसाणा , सुरती, कच्छी, गोहिलवाणी और झालावाणी नस्ल के बकरे और बकरी हैं.

यह भी पढ़े: जानिए विवाहित पुरुषों के मन को क्यों भाती है पराई स्त्री, वजह आपको भी कर देगी हैरान

जाने कितनी होती है इन बकरियों की कीमत

image 31

अगर आप भी इन नस्लों में से किसी भी नस्ल की बकरी का पालन करना चाहते है तो आपको इसके पहली ब्यात के बाद इनकी कीमत 15 से 20 हजार रुपये होती है. खासतौर पर दूध देने वाली बकरी की कीमत उनकी दूध देने की क्षमता पर निर्भर करती है।

पांच लीटर तक दूध देने के लिए मशहूर है ये बकरी

अगर आप बीटल बकरी का पालन करना चाहते है तो पहली ब्यात की बीटल बकरी 20 से 25 हजार रुपये तक में मिलती है. क्योंकि ये बकरियों सबसे ज्यादा पांच लीटर तक दूध देती है. दूध देने के मामले में नीदरलैंड से आई पशु विशेषज्ञो की टीम भी बीटल बकरी को सबसे अधिक दूध देने वाली बकरी का ख़िताब प्रदान कर चुकी है।

सोजत नस्ल की बकरी

image 32

आपको जानकारी के लिए बता दे की इन दिनों सोजत, करोली और गुजरी नस्ल की बकरियों को पशुपालक बड़े पैमाने पर पाल रहे है,इसको रजिस्टैर्ड ब्रीड की लिस्टि में शामिल किया गया है.यह बकरिया राजस्थान में पायी जाती है। यह जमनापारी की तरह से सफेद रंग की बड़े आकार वाली नस्ल की बकरी है,लेकिन इस नस्ल की बकरी दिनभर में एक लीटर तक दूध देती है.

यह भी पढ़े: बित्ते भर कपडे पहन हसीना ने कराया Bold फोटोशूट, बोल्डनेस देख फैंस हुए बेकरार

करोली नस्ल की बकरी

करोली नस्ल की बकरियों का पालन किसान बड़े पैमाने पर कर रहे है.यह प्रतिदिन 1.5 लीटर तक दूध देती हैं. इसका पूरा शरीर काले रंग का होता है. सिर्फ चारों पैर के नीचे का हिस्सा भूरे रंग का होता है. इसकी एक खास बात यह भी है कि सिर्फ मैदान और जंगलों में चरने पर ही यह वजन के मामले में अच्छा रिजल्ट देती है. इस नस्ल की बकरी की कीमत भी पहली ब्यात पर 15 से 20 हजार रुपये होती है.

Alok