रोजाना लहसुन की कलियाँ खाने वाले जान ले ये खास बात, नहीं पछताना पड़ेगा बाद में, जाने पूरी जानकारी…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

रोजाना लहसुन की कलियाँ खाने वाले जान ले ये खास बात, नहीं पछताना पड़ेगा बाद में, जाने पूरी जानकारी, पारंपरिक चिकित्सा सदियों से लहसुन के विरोधी-भड़काऊ गुणों का इस्तेमाल मधुमेह और हृदय ब्लॉकेज को नियंत्रित करने के लिए करती रही है. इसी वजह से सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ दो लहसुन की कलियां खाने पर जोर दिया जाता है. माना जाता है कि इससे खून में शुगर का लेवल और कोलेस्ट्रॉल दोनों को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़े : – गांव कस्बे के शख्स ने पुराने टीवी के जुगाड़ से बना लिया अनोखा कूलर, देखे अद्बुद्ध जुगाड़ का वायरल वीडियो…

अच्छी खबर ये है कि 29 अलग-अलग अध्ययनों के विश्लेषण में भी ये पाया गया है कि रोज़ाना दो लहसुन की कलियां खाना बहुत फायदेमंद होता है. चूंकि ज्यादातर मधुमेह रोगियों में हृदय रोग का खतरा भी रहता है, ऐसे में लहसुन का सेवन उनके लिए काफी लाभदायक हो सकता है.

यह भी पढ़े : – Nokia अपने ग्राहकों का सपना पूरा करने के लिए कौड़ियों के दाम में पेश करेंगी अपना प्रीमियम लुक 5G स्मार्टफोन, देखे फीचर्स

लहसुन खाने के फायदे

अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन न केवल खाली पेट ब्लड शुगर लेवल को कम करता है, जो मधुमेह प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है. इससे धमनियों में प्लाक जमने और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

शोध बताते हैं कि लहसुन एचबीए1सी लेवल (तीन महीने का औसत ब्लड शुगर) को कम करता है और साथ ही खराब कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को भी घटाता है. इसके अलावा, लहसुन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकता है. साथ ही, यह प्लाज्मा में कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करता है.

इतना ही नहीं, लहसुन खून के थक्कों को तेजी से तोड़ने और रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है. इस प्रक्रिया में, यह अच्छा कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल को बढ़ाता है.

लहसुन का सेवन कैसे करें?

आप लहसुन को कच्चा खा सकते हैं. इसके अलावा, इसे मसालों में भी तड़का लगाया जा सकता है. खाने में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. आप चाहें तो लहसुन का अर्क निकालकर भी पी सकते हैं. अपनी डाइट में लहसुन के तेल, लहसुन से भुनी हुई सब्जियां या लहसुन वाली चटनी जैसी चीजों को शामिल करके भी लहसुन का सेवन कर सकते हैं. अगर आपको लहसुन की तेज गंध और स्वाद पसंद नहीं आता है, तो आप इसके सप्लीमेंट्स का भी सेवन कर सकते हैं.