सावधान! आपके बैठने का तरीका कहीं आपको बीमार तो नहीं कर रहा Sitting Position

0
91
सावधान! आपके बैठने का तरीका कहीं आपको बीमार तो नहीं कर रहा Sitting Position

Risk From Sitting Position : बैठने का तरीका न सिर्फ आपके बॉडी के पोश्चर को खराब करने का काम करता है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है। गलत पोश्चर में बैठना सबसे ज्यादा बुरा असर रीढ़ की हड्डी पर डालता है। आजकल ज्यादातर लोगों का काम बैठ कर ही होता है। मगर लगातार गलत तरीके से बैठे रहने से लोगों का बॉडी का पोश्चर खराब होने लगता है। और इसका प्रभाव कमर, हिप्स, पेट और गर्दन पर पड़ता है। 

correct and bad sitting position medical vector 9373125 2

सावधान! आपके बैठने का तरीका कहीं आपको बीमार तो नहीं कर रहा Sitting Position

आजकल ज्यादातर लोगों का काम बैठने का होता है क्योंकि सभी काम ऑनलाइन होने लगे हैं, जिसकी वजह से लोग स्मार्टफोन, लैपटॉप आदि के साथ ज्यादा एंगेज हो गए हैं। हालांकि, कई लोगों को लगता है कि बॉडी का पोश्चर सिर्फ उनके लुक को खराब करने का काम करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बैठने का तरीका आपकी हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है। जी हां, अगर आपकी बैठने की मुद्रा ठीक नहीं है तो इसका प्रभाव कमर, हिप्स, पेट और गर्दन पर पड़ता है। आप बिमारियों के शिकार हो जाते है।

यह भी पढ़े :- सुबह-सुबह पीते है Coffee, तो हो जाइए सावधान है यह आदत आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है….

पीठ दर्द की समस्या

खराब मुद्रा का असर आपकी पीठ के निचले और ऊपरी हिस्से पड़ सकता है, जिससे दर्द पैदा हो सकता है जैसे कई बार आप गलत तरीके से झुकना या फिर गलत तरीके से काम करना। इसलिए आपको बैठकर काम करते वक्त अपने पोश्चर पर काफी ध्यान देने की जरूरत है। बैहतर होगा कि आप अपनी पीठ की मांसपेशियों को समतल रखने की कोशिश करें। यदि आप ठीक से नहीं बैठते हैं, तो आपकी गर्दन और टेलबोन क्षेत्र के नीचे दर्द होने की भी संभावना हो सकती है।

images 4 3

सावधान! आपके बैठने का तरीका कहीं आपको बीमार तो नहीं कर रहा Sitting Position

रीढ़ की हड्डी पर होगा बुरा प्रभाव 

अगर आप आगे की ओर झुककर बैठते हैं तो यकीनन आपकी रीढ़ की हड्डी पर होगा। बता दें कि प्राकृतिक वक्र “S” आकार का होता है और गलत तरीके से बैठने से ये एक अलग आकार में बदल जाता है। हमारी रीढ़ की हड्डी में झटके को सहने की क्षमता होती है, लेकिन अगर आप लगातार गलत मुद्रा में रहते हैं तो इससे गंभीर दर्द होने का खतरा हो सकता है। इसमें सुधार के लिए आप कुछ व्यायाम और स्ट्रेच आसन को नियमित रूप से कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- एसिडिटी, माइग्रेन, वजन घटाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बड़ाने इस ‘Morning Drink’ के साथ दिन की शुरुआत करें

पाचन तंत्र खराब होना

आपका बैठने का तरीका आपके पाचन तंत्र पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। कहा जाता है कि लगातार गलत तरीके से बैठने की वजह से पेट के अंग संकुचित हो जाते हैं, जिससे पाचन प्रक्रिया सही तरीके से काम नहीं कर पाती और पेट सही तरीके से साफ नहीं हो पाता। आपका पेट हमेशा साफरखने के लिए आपको अपनी कमर को सीधा रखना होगा और अपने पोश्चर पर ध्यान देना होगा।  

सावधान! आपके बैठने का तरीका कहीं आपको बीमार तो नहीं कर रहा Sitting Position

नींद ना आने की समस्या होना

कभी-कभी खराब मुद्रा नींद ना आने की समस्या बन जाती है क्योंकि जब हम बिस्तर पर लेटते हैं, तो कुबड़ के कारण बॉडी पूरी तरह से जमीन से नहीं मिल पाती और शरीर को आराम नहीं मिल पाता। आराम न मिलने की वजह से पर्याप्त नींद नहीं हो पाती और नींद पूरी ना होने की वजह से कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए आप अपने बैठने के तरीके पर विशेष ध्यान दें और लगातार बैठकर काम ना करें। 

आप अपनी मुद्रा को ठीक करने के लिए नियमित तौर पर एक्सरसाइज कर सकते हैं।