Ration card के सभी धारको के लिए सरकार ने दिया बड़ा अपडेट, इन धारको को मिलेगा इस योजना का लाभ, जाने

0
258
ration-card-yojana-update-2022

Ration Card Yojana Update:Ration card के सभी धारको के लिए सरकार ने दिया बड़ा अपडेट, इन धारको को मिलेगा इस योजना का लाभ, जाने अगर आप भी राशन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से राशन कार्ड रखने वालों को बड़ा फायदा मिलता है. फ्री राशन और सरकारी योजनाओं का लाभ समेत कई बड़े फायदे इस कार्ड के तहत आम जनता को मिलते हैं.

जानें क्या-क्या फायदे मिलेंगे Know what are the benefits?

आपको बता दें राशन कार्ड के जरिए फ्री और सस्ते राशन के अलावा और भी कई तरह की सुविधाएं आपको मिलती हैं. इस कार्ड को आप एड्रेस प्रूफ की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा पहचान पत्र की तरह का इसका प्रयोग किया जा सकता है.

1147624 ration card fraud

बैंक से जुड़े काम निपटाएं handle bank related work

बैंक से जुड़े काम हो या फिर गैस कनेक्शन लेना हो सभी जगह आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. वोटर आईडी कार्ड बनवाने के साथ ही अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स बनवाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कौन बनवा सकता है ये कार्ड? Who can get this card made?

अगर आपकी इनकम 27 हजार रुपये से कम है तो आप गरीबी रेखा वाले राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सरकार की ओर से इलिजिबिलिटी के अनुसार गरीबी रेखा से ऊपर (APL), गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड (AAY) बनवा सकते हैं.

1179008 up ration card

कैसे बनवा सकते हैं राशन कार्ड? How can I get ration card made?

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर विजिट करके ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के कुछ दिनों बाद ही आपका राशन कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा.

किन डॉक्युमेंट की होगी जरूरत? Which documents will be required?

राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है. इसके अलावा पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, पते के प्रमाण के तौर पर बिजली बिल, गैस कनेक्शन बुक, टेलिफोन बिल, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, रेंटल एग्रीमेंट जैसे डॉक्युमेंट भी लगेंगे.

9364f0d3a056555d27a8e3813662e5e7