राशन कार्ड के नियमो में हुआ बड़ा बदलाव, कार्डधारक जल्दी करवाए ये काम, नहीं तो होगी परेशानी

0
144
Ration card

अगर आप सरकारी राशन योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपको नए नियमों के बारे में अच्छी तरह पता होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपने कोई गलती की है तो नए नियम के तहत आपको इसका लाभ नहीं मिल सकता है।

राशन कार्ड में धारको के लिए ये हुआ बदलाव (This change happened for the holders in the ration card)

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उपलब्ध राशन के नियमों में समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं। वहीं, राशन लेने के लिए लाभार्थियों को एक नहीं बल्कि दो बार अपना अंगूठा लगाना होगा। आपको बता दें कि यह मध्य प्रदेश सरकार की ओर से दिया गया है। इसका उद्देश्य धोखाधड़ी को रोकना है

ये भी पढ़िए राशन कार्डधारकों को दिवाली से पहले सरकार ने दिया तोफहा, इस योजना से कार्डधारकों की होगी चांदी

सरकार द्वारा धारको को कितना मिलेंगा राशन (How much ration will the holders get by the government)

केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से गरीबों को हर महीने प्रत्‍येक व्यक्ति को 5-5 किलो अनाज द‍िया जाता है। इसके लिए राशन कार्डों का विभाजन भी किया गया है। प्रमाण पत्रों के आधार पर ही वर्गों का निर्धारण होता है। वहीं अब अत्यंत गरीब वर्ग के लोगों को योजना का लाभ लेने के लिए एक नहीं बल्कि दो बार अंगूठा बनाना पड़ता है। लहाल सर्वजनिक वितरण प्रणाली केंद्र पर लाभार्थी को एक बार अंगूठा लगाने पर राशन मिल जाता है। लेक‍िन अक्‍टूबर महीने से यह व्यवस्था बदल जाएगी।

मध्यप्रदेश में हुआ नियम लागू (Rule implemented in Madhya Pradesh)

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बनाया गया यह नियम राज्य के हर जिले में लागू कर दिया गया है। इस प्रावधान के बाद दुकान संचालक को राशन वितरण में पहले से ज्यादा समय लगेगा। साथ ही लाभार्थी को भी पहले की तुलना में राशन मिलने में अधिक समय लगेगा।