राशन कार्डधारकों को दिवाली से पहले सरकार ने दिया तोफहा, इस योजना से कार्डधारकों की होगी चांदी

0
141
ration card

अगर आपके पास भी राशन कार्ड और आप उसके जर‍िये सरकार की राशन योजना का फायदा लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, सरकार की तरफ से शुरू की जाने वाली नई योजना के बारे में सुनकर आप यही कहेंगे क‍ि इस बार राशन कार्ड धारकों की लॉटरी लग गई है. योजना के तहत अब राशन व‍ितरण की दुकान पर रियायती दर से LPG गैस सिलेंडर मिलेगा. सरकार की तरफ से इस योजना को गरीब राशन कार्ड धारकों के लिए शुरू क‍िया गया है.

इस योजना से धारको को मिलेगा 5 किलो वाला गैस सिलिंडर (With this scheme, the holders will get 5 kg gas cylinder)

इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को 5 किलो वाला गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा. गैस स‍िलेंडर उपलब्‍ध कराने की योजना द‍िवाली से पहले शुरू करने की तैयारी है. इस योजना को अमलीजामा पहनाने के ल‍िए आपूर्ति विभाग और तेल कंपनियों के अधिकारियों के बीच बैठक भी हो चुकी है. आपको बता दें राशन दुकानदार सरकार से लगातार कमीशन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. उनका तर्क है क‍ि बढ़ती महंगाई के बीच प‍िछली दरों पर म‍िल रहा कमीशन नाकाफी है.

ये भी पढ़िए – किसानो के लिए खुशखबरी पीएम किसान की 12वी किस्त इस तारीख को आ जायेगी आपके खाते में, जानिए कैसे चेक करे

इस योजना से सरकार जनसुविधा केंद्र खोलने की देंगी अनुमति (With this scheme, the government will give permission to open public convenience centers)

लेक‍िन सरकार ने कमीशन बढ़ाने के बजाय राशन की सरकारी दुकान चलाने वालों की आय बढ़ाने के लिए यह व्यवस्था शुरू की है. इसके तहत प‍िछले द‍िनों राशन की दुकानों पर जनसुविधा केंद्र खोलने की भी मंजूरी दी गई. जनसुविधा केंद्र पर आय और निवास प्रमाण पत्र आदि बनवा सकता है. नई योजना के तहत राशन की दुकानों पर 5 किलो ग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की बिक्री कराने की योजना है.

जानिए कितनी रहेंगी राशन दुकानों पर सिलिंडर की कीमत (Know how much will be the price of cylinders at ration shops)

सिलेंडर बिक्री पर दुकानदारों को तेल कंपनियों की तरफ से कमीशन दिया जाएगा. उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारकों को 5 क‍िलों वाला एलपीजी स‍िलेंडर 339 रुपये की रियायती दर पर उपलब्‍ध कराया जाएगा. ये कीमतें बाद में घट या बढ़ भी सकती हैं. दूसरे लोगों को इस स‍िलेंडर के ल‍िए 526 रुपये का भुगतान करना होगा. ग्रामीण इलाके में रहने वाले गरीबों और छोटे कारोबार‍ियों को गैस सिलेंडर के लिए एजेंसी या शहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

इस योजना से कार्डधारकों को मिलेंगे फायदे (Cardholders will get benefits from this scheme)

राशन की दुकान वाले एक बार में अध‍िकतम 20 भरे हुए सिलेंडर दुकान पर रख सकते हैं. इसके अलावा दुकान पर आग से बचाव के उपाय भी करने होंगे. आपूर्ति विभाग और तेल कंपनियों के अधिकारियों ने प्रमुख सचिव के आदेश के बाद राशन डीलरों की मीट‍िंग कर शासन की तरफ से निर्धारित नियमों की जानकारी दी.