राशन कार्ड धारको के लिए सरकार ने इस नियम में किया बड़ा बदलाव, फ्री राशन लेने वालो की होगी चांदी जानिए क्या हुआ बदलाव

0
113
Ration card

राशन कार्ड (Ration card)और अनाज वसूली की खबरों ने लोगों को परेशान कर रखा है। अगर आप भी इस बात को लेकर परेशान हैं सरकार ने इन अफवाहों पर लगाम देते हुए का है कि यह खबर लाभर्थ‍ियों के बीच तेजी से फैली और कई ज‍िलों में राशन कार्ड सरेंडर करने के ल‍िए लोगों की लाइनें लगी थी। सरकार की ओर से राशन कार्ड को सरेंडर (Ration Card Surrender) करने या रद्द करने पर कोई आदेश नहीं द‍िया गया है। सरकार के इस नए आदेश के बाद उन फ्री राशन का लाभ लेने वालों ने कार्डधारकों ने राहत की सांस ली है।

राशन कार्ड धारको के लिए सरकार ने इस नियम में किया बड़ा बदलाव, फ्री राशन लेने वालो की होगी चांदी जानिए क्या हुआ बदलाव

सरकार के इन नियमो में हुआ बदलाव (Changes in these rules of the government)

1064127 1212776 up ration card 1

सरकार ने यह आदेश द‍िया क‍ि इस तरह का आदेश क‍िसने द‍िया, इसका पता लगाया जाए और उसके ख‍िलाफ सख्त कार्रवाई की जाएंगी। सरकार के इस नए आदेश के बाद उन फ्री राशन का लाभ लेने वालों ने कार्डधारकों ने राहत की सांस ली है। राज्‍य के खाद्य आयुक्त ने कहा क‍ि राशन कार्ड वेरिफिकेशन (Ration Card Verification) एक सामान्य प्रक्रिया है। यह सरकार की तरफ से समय-समय पर हमेशा ही कराई जाएंगी।

ये भी पढ़िए नई उन्नत खास किस्म के गेहूं की खेती से किसानो की होगी बंपर कमाई, एक हेक्टेयर में 60 क्विंटल उत्पादन

सरकार ने झूठी अफवाहे फ़ैलाने वालो के खिलाफ करवाई करेंगी (The government will get it done against those spreading false rumours.)

mpbreaking51870161

‘राशन कार्ड (Ration card) 2014 के लिए पात्रता/अपात्रता मानदंड’ निर्धारित किया गया था। उसके बाद कोई बदलाव नहीं किया गया। इसके अलावा 2011 की जनगणना के आधार पर राशन कार्डों का आवंटन किया गया है राशन कार्ड (Ration card) धारक को पक्का घर, बिजली कनेक्शन या एकमात्र हथियार लाइसेंस धारक या मोटर साइकिल मालिक होने और मुर्गी पालन / गाय पालन में लगे होने के आधार पर अपात्र घोषित नहीं किया जा सकता है। इसके लिए सरकार ने आपका स्टैंड स्पष्ट कर दिया है।

इस नियम से कार्ड धारको ने राहत की सांसे ली (Card holders heaved a sigh of relief with this rule)

Bihar Ration Card Latest News

इतना ही नहीं वसूली को लेकर लोगों में भय भी पैदा हो गया था, जिस पर सरकार ने कहा है कि (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अनुसार) अपात्र कार्डधारकों से वसूली का कोई प्रावधान नहीं है। सरकारी स्तर या खाद्य आयुक्त कार्यालय से वसूली संबंधी कोई आदेश जारी नहीं किया गया है, ऐसे में अगर आप भी मुफ्त राशन के लाभार्थी हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है।