राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी सरकार के इस ऐलान को सुनकर ख़ुशी से झूम उठे धारक

0
126
Ration card holder

राशन कार्डधारक को सरकार की तरफ से म‍िलने वाली सुव‍िधा सुनकर ख़ुशी से झूमने लगेंगे। सरकार राशन कार्ड धारकों को नई-नई सुव‍िधाएं देती रहती है. सरकार ने अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) की सेहत का ध्‍यान रखते हुए सभी पर‍िवारों के ल‍िए एक और सुव‍िधा जरूरी कर दी है. सरकार ने न‍िर्णय ल‍िया है क‍ि सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के न‍िशुल्‍क इलाज के ल‍िए आयुष्‍मान कार्ड (Ayushman card) बनाए जाएंगे.

सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने का नियम चलाया जा रहा है (The government is running the rules for making Ayushman card)

1148290 rasan card

भारत सरकार की तरफ से राशन कार्ड (Ration card)धारको के लिए ज‍िले और तहसील स्‍तर पर एक व‍िशेष अभ‍ियान भी चलाया गया है. इसके तहत अंत्‍योदय कार्ड धारक (antyodaya ration card) पर‍िवार के सभी सदस्‍यों का आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) बनाने का लक्ष्‍य है. सरकार जन सुव‍िधा केंद्रों पर भी यह सुव‍िधा मुहैया करा रही है. राशन कार्ड ( ration card) धारक राशन कार्ड द‍िखाकर जन सुव‍िधा केंद्र पर आयुष्‍मान कार्ड के ल‍िए आवेदन भर सकते हैं.

ये भी पढ़िए किसानो के लिए खुशखबरी पीएम किसान योजना की किस्ते हुई जारी, फटाफट चेक करे खाते

राशन कार्ड धारको के बनाये जायेंगे आयुष्मान कार्ड (Ayushman cards will be made of ration card holders)

1310596 ration card3 1

सरकार ने आयुष्‍मान कार्ड (Ayushman card)बनाने की अंत‍िम त‍िथ‍ि को बढ़ा द‍िया गया है। इस अभ‍ियान के तहत सभी अंत्‍योदय कार्ड (antyodaya ration card) धारकों के आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाएंगे और सरकार की तरफ से कहा गया है क‍ि ज‍िन भी अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के पास आयुष्‍मान कार्ड उपलब्‍ध नहीं है वह व‍िभाग में जाकर आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्र‍िया को जल्‍द से जल्‍द पूरा कर लें.

आयुष्मान कार्ड से फ्री में होगा इलाज (Ayushman card will be treated for free)

880060 golden card

आयुष्‍मान कार्ड (Ayushman card) बनने के बाद जन सेवा केंद्र, सामुदाय‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र, आयुष्‍मान पैनल से जुड़े न‍िजी अस्‍पताल या ज‍िला अस्‍पताल में अंत्‍योदय कार्ड (antyodaya ration card) द‍िखाकर आयुष्‍मान कार्ड बनवा सकते हैं. सरकार की तरफ से नए आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) नहीं बनाए जा रहे. ज‍िन लाभार्थ‍ियों के नाम पहले से योजना में हैं केवल उनके ही कार्ड बनाए जा रहे हैं.

राशन कार्ड धारको को फ्री दिया जाता है राशन (Ration card holders are given free ration)

राशन कार्ड मिल रहा है 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल

भारत सरकार के इस नियम से अंत्‍योदय कार्ड (antyodaya ration card) धारकों को सेहत से जुड़ी कोई भी परेशानी होने पर इलाज के ल‍िए भटकना नहीं पड़े. शासन स्‍तर से भी इसके ल‍िए न‍िर्देश द‍िए गए हैं. गरीबी रेखा से नीचे (BPL) वाले पर‍िवारों को अंत्‍योदय राशन कार्ड (antyodaya ration card) द‍िया जाता है. इस कार्ड के जर‍िये लाभार्थी को हर महीने सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री म‍िलती है.