Monday, February 6, 2023
Homeकाम की बातराशन कार्ड धारको के लिए आई खुशखबरी, सरकार ने फ्री राशन के...

राशन कार्ड धारको के लिए आई खुशखबरी, सरकार ने फ्री राशन के नियमो में किया बदलाव, जानिए कितना मिलेगा राशन

राशन कार्ड धारको के लिए आई खुशखबरी, सरकार ने फ्री राशन के नियमो में किया बदलाव, जानिए कितना मिलेगा राशन। फ्री राशन की सुविधा लेने वालों कार्ड धारको के लिए अच्छी खबर आ रही है। बतादे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का अगर आप भी फायदा ले रहे हैं तो अब से आपको हर महीने 35 किलो फ्री राशन मिल सकता है। सरकार ने नए साल में यह बड़ा फैसला लिया है। इसको लेकर सभी राज्यों को इस नियमो में हुए बदलाव के दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। 1 जनवरी से करीब 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त खाद्यान्न की सुविधा मिल सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे राशन कार्ड धारको को पूरे साल फ्री राशन का फायदा मिल सकता है। सरकार द्वारा इस योजना से करोडो लोगो को फायदा मिल रहा है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त अनाज की सुविधा उपलब्ध की गई है

aebbdd4b194cb8a1184bc493e796276c
राशन कार्ड धारको के लिए आई खुशखबरी, सरकार ने फ्री राशन के नियमो में किया बदलाव, जानिए कितना मिलेगा राशन

आपकी जानकारी के लिए बता दे खाद्य मंत्रालन ने बताया की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त अनाज की सुविधा उपलब्ध कराइ गई है। केंद्र सरकार ने कहा है कि इस योजना का लाभ ले रहे कार्ड धारको को साल 2023 में राशन के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। सरकार ने फ्री राशन वाली सुविधा को पूरे साल 2023 में देने का फैसला किया गया है। इस स्कीम के तहत राशन कार्ड धारको को फ्री में राशन दिया जाएगा। सरकार के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत करोडो धारको को फायदा मिल रहा है।

ये भी पढ़िए पीएम क‍िसान योजना के किसानो की होगी बल्ले बल्ले, किसानो को 6000 रुपये नहीं बल्कि मिलेंगे इतने रुपये, फटाफट चेक करे पूरी जानकारी

इस योजना से इस साल फ्री राशन दिया जाएगा

1455064 ration

मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे सरकार की NFSA के तहत प्राथमिकता वाले परिवारों को प्रति व्यक्ति और प्रति माह फ्री राशन की सुविधा मिल सकती है। सरकार ने कहा है कि हर लाभार्थी को 5 किलो फ्री राशन दिया जाएगा। इसी के साथ ही अंत्योदय अन्न योजना के तहत परिवार के लिए 35 किलोग्राम प्रति परिवार हर महीने राशन दिया जा सकता है। इस योजना से सभी कार्ड धारको को इस साल फ्री में अनाज दिया जाएगा।

राशन कार्ड धारको के लिए आई खुशखबरी, सरकार ने फ्री राशन के नियमो में किया बदलाव, जानिए कितना मिलेगा राशन

ये भी पढ़िए फ्री राशन देने के बाद सरकार ने की इस योजना की घोषणा, अब आप भी फ्री में देख सकते TV, केंद्र सरकार उठाएंगी खर्च, जानिए पूरी जानकरी

इस योजना का करोड़ो लोगो को फायदा मिल रहा है

pic

आपको बतादे इसके साथ ही NFSA के लाभार्थियों को मोटे अनाज जैसे – गेहूं और चावल के लिए सिर्फ 1 रुपये और 2 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से खर्च करना पड़ सकता है। इन लोगों को राशन पर सब्सिडी का फायदा मिल रहा था, लेकिन इस साल इन लोगों को फ्री राशन भी दिया जा सकता है। बतादे  सरकार ने गरीबों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए खास सुविधा शुरू की गई है। खाद्य सब्सिडी के रूप में सरकार इस साल यानी 2023 में करीब 2 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च करने जा रही है। जिससे देश के गरीबों और अन्य वर्गों को खाने के लिए किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओ मे से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना सबसे महत्वपूर्ण योजना है।  

RELATED ARTICLES

Most Popular