राज्य सरकार ने की नयी योजना की शुरुवात, मिलेगा 0% ब्याज पर 10 लाख रुपये तक का लोन

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

Follow Us

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना : फाइनेंसियल ईयर 2023/24 के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत 8000 आवेदनों का चयन जिला बार निर्धारित लक्ष्य के आधार पर तय किया जाएगा जिसमें 3 केटेगरी में इसको विभाजित किया गया है राज्य सरकार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लोगों को आर्थिक मदद कर रही है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 है. 

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का उद्देश्य

बिजनेस शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये मिलेंगे बिहार सरकार के उद्योग विभाग ने युवाओं और महिलाओं को 10 लाख रुपये का लोन देकर नए रोजगार के अवसर बनाए है

यह भी पढ़े –Hero की सुपर मॉडल Splendor को ख़रीदे आसान सी क़िस्त के साथ, कम कीमत मिलेगा अच्छा लुक और फीचर्स

image 654

रोजगार को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार ने बड़ी पहल शुरू की है.  राज्य सरकार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लोगों को आर्थिक मदद कर रही है. इसके योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 सितंबर से शुरू हो गई है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 है.अगर आपने आवेदन करने के दौरान गलत कैटेगरी का चयन कर लिया तो आपको इसे दोबारा से सही करने का मौका नहीं दिया जाएगा इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको ध्यान पूर्वक आवेदन करना होगा। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत 8 हजार आवेदनों का चयन जिलावार निर्धारित लक्ष्य के आधार पर किया जाएगा. इसे तीन कैटेगरी में बांटा गया है. आवेदक द्वारा गलत कैटेगरी चयन या गलत आवेदन करने पर संशोधित करने का कोई विकल्प नहीं होगा.

राज्य सरकार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना (Mukhyamantri Udyami Yojana) के तहत लोगों को पैसे देती है ताकि वे अपना बिजनेस शुरू कर सकेंबिहार सरकार उद्योग विभाग युवाओं और महिलाओं को नए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए 10 लाख रुपये का लोन देता है. इस 10 लाख रुपये की रकम में 5 लाख रुपये सब्सिडी के रूप में दिए जाते हैं और 5 लाख रुपये जीरो फीसदी ब्याज पर लोन के रूप में होता है. इसे 7 वर्षों में चुकाना है. मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत केवल नए उद्योगों की स्थापना के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी.

image 652

बिहार सरकार ने रोजगार को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। राज्य सरकार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना (Mukhyamantri Udyami Yojana) के तहत लोगों को पैसे देती है ताकि वे अपना बिजनेस शुरू कर सकें 31 अगस्त 2023 तक 29,828 उद्यमी इस योजना का लाभ उठा चुके हैं और सहायता राशि के रूप में 2155 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट https://udyami.bihar.gov.in पर जाकर ली जा सकती है.

यह भी पढ़े –Nexon की बोलती बंद कर देगी Maruti की धांसू गाड़ी, 40kmpl माइलेज और दमदार इंजन से लगाएगा Punch की वाट

किसे मिलेगा इस योजना का लाभ

मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति/जनजाति उद्यमी योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के पुरुष व महिला आवेदन कर सकते हैं. मुख्यमंत्री अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना के तहत अति पिछड़ा के पुरुष व महिला आवेदन कर सकेंगे. मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत युवाओं को 5 लाख रुपये का लोन 1 फीसदी ब्याज पर दिया जाएगा.