रबी की इन 8 फसलों के बीज और खाद आदि मिल रहे 90% सब्सिडी पर, जल्द करे ऑनलाइन आवेदन, जाने फसलो के बारे में

0
202
rabi ki fasal

रबी की इन 8 फसलों के बीज और खाद आदि मिल रहे 90% सब्सिडी पर, जल्द करे ऑनलाइन आवेदन, जाने फसलो के बारे में इस समय देश के खेतों में खरीफ सीजन की फसल लहलहा रही है। कई हिस्सों में खरीफ फसलों की कटाई शुरू हो चुकी है। खरीफ फसलों की कटाई का काम 30 सितंबर तक करीब-करीब पूरा कर लिया जाएगा। अक्टूबर शुरू होते ही किसान रबी फसलों की बुवाई का काम शुरू कर देंगे।  देश के कई राज्यों में सरकारों ने रबी सीजन की तैयारियां भी शुरू कर दी है। ताकि रबी सीजन की फसलों की बुवाई बिना किसी परेशानी के समय पर हो सके। सरकार रबी सीजन में उन्नत खाद-बीज, खरपतवारनाशी, कीटनाशी आदि उपलब्ध कराने की व्यवस्था किसानों के लिए कर रही है।

गेहूं, दलहन, तिलहन फसलों के बीजों पर सब्सिडी देने का ऐलान Announcement of subsidy on seeds of wheat, pulses, oilseed crops

इसी कड़ी में बिहार सरकार किसानों को हितों में ध्यान में रखते हुए बीज अनुदान योजना के तहत किसानों को रबी सीजन की फसलों के बीज पर सब्सिडी दे रही है। बिहार सरकार राज्य के किसानों को रबी सीजन 2022-23 के लिए 90 प्रतिशत सब्सिडी पर बीज उपलब्ध करा रही है, जिसके लिए सरकार ने किसानों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। आपको बता दें कि राज्य में फसलों का उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए किसानों को सरकार द्वारा उन्नत किस्मों के प्रमाणित बीज उपलब्ध कराए जाते हैं। अधिक से अधिक किसान इन बीजों का प्रयोग कर पैदावार बढ़ा सकें। इसके लिए सरकार द्वारा इन बीजों की खरीद पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है।

pulses

किसानों को मिलेगी होम डिलिवरी की सुविधा Farmers will get the facility of home delivery

बिहार सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए बीजों को किसानों के घर पर पहुंचाने की व्यवस्था की है। इसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करते समय होम डिलेवरी का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद चयनित किसानों को बीज घर पर पहुंचा दिया जाएगा। इसके लिए किसानों को अतिरिक्त शुल्क देना होगा। 

image 1297

बीजों पर 80 से 90 प्रतिशत सब्सिडी 80 to 90 percent subsidy on seeds 

बिहार राज्य बीज निगम ने किसानों को रबी सीजन की फसलों के प्रमाणित और बेहतर बीज कम दामों में उपलब्ध कराने के लिय यह योजना शुरू की है, जिसके तहत किसानों को गेहूं, दलहन, तिलहन फसलों के बीजों के निर्धारित मूल्य पर 80 से 90 फीसदी सब्सिडी दी जा रही है। बिहार राज्य बीज निगम ने किसानों की सुविधा के लिए चयनित बीजों को उनके घर पर ही पहुंचाने की व्यवस्था की है। किसानों को गेहूं के बीज पर 2 रुपये प्रति किग्रा और अन्य बीजों पर 5 रुपये प्रति किग्रा का अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

gehun chana saso rabi crop msp 2021 22

अनुदान की राशि घटाकर शेष राशि का भुगतान कर बीज प्राप्त कर सकेंगे किसान Farmers will be able to get seeds by paying the remaining amount by deducting the amount of grant

बिहार राज्य बीज निगम किसानों को सब्सिडी वाले बीजों की होम डिलीवरी की सुविधा भी दे रहा है। जानकारी के मुताबिक पूरी आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है। जिन किसानों को सब्सिडी वाले बीजों का लाभ मिलेगा, वह होम डिलीवरी वाले विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। किसानों के फसलवार बीज आवेदन करने के बाद रिपोर्ट पंचायत के कृषि समन्वयक को स्वतः मिल जाएगी। सुयोग्य आवेदक किसानों के चयन के बाद उनके निबंधित मोबाइल नंबर पर कृषि विभाग द्वारा एक ओटीपी भेजा जाएगा। कृषि समन्वयक द्वारा बीज प्राप्ति स्थान के संबंध में सूचना आवेदक किसानों को दी जाएगी। आवेदक किसान निर्दिष्ट बीज विक्रेता को अपना ओटीपी बताकर अनुदान की राशि घटा कर शेष राशि का भुगतान कर बीज प्राप्त कर सकेंगे।

image 1295

सब्सिडी वाले बीजों के लिए कब करें आवेदन When to apply for subsidized seeds

बिहार सरकार के कृषि विभाग से संबद्ध बिहार राज्य बीज निगम ने किसानों को रबी सीजन फसलों के बीज सब्सिडी पर देने के लिए बीज वितरण सब्सिडी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत बिहार सरकार का राज्य बीज निगम किसानों को रबी सीजन की फसलों के बीज सब्सिडी पर दे रहा है, जिसके लिए 1 सितंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्य के किसान दलहन और तिलहन फसलों के बीजों की खरीद पर सब्सिडी के लिए 15 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं गेहूं समेत अन्य फसलों के बीजों की खरीद पर सब्सिडी के लिए किसान 15 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

gehun chana sarson masoor rabi fasal samarthan mulya 2020 21 1

किसानों को इन बीजों दिए जाएंगे अनुदान These seeds will be given to farmers 

बिहार सरकार प्रदेश में फसलों का उत्पादन बढ़ाने एवं किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से किसानों को खेती के लिए बेहतर बीज उपलब्ध कराने के लिए बीज अनुदान योजना चला रही हैं। बिहार राज्य के कृषि विभाग के तहत राज्य बीज निगम के माध्यम से एनएफएसएम योजना एवं राज्य योजना के अंतर्गत गेहूं, चना, मसूर, मटर, राई, सरसों और जौ आदि फसलों के विकसित उन्नत किस्मों के प्रमाणित बीज किसानों को अनुदानित दर पर दे रही है। किसान इन फसलों के बीज अनुदान पर प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसानों को इन बीजों पर अलग-अलग योजना एवं किसान वर्ग के अनुसार अलग-अलग सब्सिडी दी जाएगी। 

image 1296

बीज अनुदान योजना संबंध में अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क For more information regarding the Seed Grant Scheme, contact here

बिहार के किसानों को रबी सीजन की फसलों के बीजों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए इच्छुक किसान भाई बिहार सरकार की कृषि विभाग के अधिकारिक वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर जाकर बीज अनुदान या आवेदन लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन किसी भी स्मार्ट फोन या अपने पास के किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर आसानी से किया जा सकता है। किसान भाई योजना की अधिक जानकारी के लिए निकटतम कृषि समन्वयक/प्रखंड कृषि पदाधिकारी जिला कृषि पदाधिकारी से संपर्क कर कृषि विभाग की योजनाओं के बारे में जान सकते हैं और लाभ ले सकते हैं।