प्याज व्यापारियों ने वापस ली हड़ताल, प्याज की नीलामी हुई शुरू, जानिए क्या है प्याज के रेट

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

Follow Us

नासिक जिले की 15 कृषि उपज बाजार समितियों में फिर से नीलामी शुरू होगी. नासिक में प्याज व्यापारियों के साथ बैठक के बाद पालक मंत्री दादा भुसे ने इस फैसले की घोषणा की. इस बार व्यापारियों ने अल्टीमेटम दिया है कि केंद्र और राज्य सरकार एक महीने के भीतर उनकी समस्याओं का समाधान करें. इस बैठक के बाद नासिक जिला व्यापारी संघ के अध्यक्ष खंडू देवरे ने हड़ताल वापस लेने के फैसले की घोषणा की. मंगलवार 3 अक्टूबर से प्याज की नीलामी दोबारा शुरू होने जा रही है हाल ही में प्याज की कीमतों को लेकर कारोबारियों की ओर से हड़ताल भी की गई थी. जिसे अब वापस ले लिया गया है. इसके बाद अब प्याद की नीलामी भी शुरू हो गई है.

प्याज की नीलामी

image 56

लासलगांव की एक उप-बाजार समिति विंचुर और एक अन्य उप-बाजार समिति निफाड में अनंत चतुर्दशी पर प्याज की नीलामी शुरू हुई थी. पिछले तीन-चार दिनों से विंचूर मार्केट कमेटी में प्याज की रिकॉर्ड आवक हो रही है और कीमतें भी स्थिर बनी हुई हैं बाजार से जुड़े सूत्रों ने बताया कि एशिया की सबसे बड़ी थोक प्याज मंडी लासलगांव एपीएमसी में मंगलवार सुबह 545 गाड़ियां पहुंचीं.

यह भी पढ़े –Apache को खारा पानी पिलाएगी Honda की ये डैशिंग बाइक, दमदार इंजन और खतरनाक लुक बनायेगा मार्केट में नया नाम

प्याज की कीमतें

image 57

प्याज की कीमतों में सुधार देखने को मिला है सूत्रों ने बताया कि शुरुआती सत्र में प्याज की कीमतें न्यूनतम 1,000 रुपये प्रति क्विंटल, अधिकतम 2,541 रुपये प्रति क्विंटल और औसत 2,100 रुपये प्रति क्विंटल रहीं. प्याज व्यापारी प्याज पर निर्यात शुल्क 40 प्रतिशत तक बढ़ाने के केंद्र सरकार के हालिया कदम का विरोध कर रहे थे. वे 20 सितंबर से हड़ताल पर थे और नीलामी रोक दी थी. लेकिन अभी हालातो में सुधार हुआ है नीलामी चली कर दी है.

व्यापारियों ने किया हड़ताल वापस लेने का फैसला

image 58

व्यापारियों ने सोमवार को जिला संरक्षक मंत्री दादा भुसे के साथ बैठक में इस शर्त पर हड़ताल वापस लेने का फैसला किया. हड़ताल इस शर्त पर समाप्त की गई है कि व्यापारियों की मांगों को संबोधित करने के लिए एक समिति बनाई जाएगी और इन मांगों के संबंध में एक महीने में निर्णय लिया जाएगा। अगर मांगों का कोई समाधान नहीं निकला, तो हमें फिर से निर्णय लेना होगा, नासिक जिला प्याज व्यापारी संघ के अध्यक्ष खांडू देवरे ने कहा। हालांकि, नंदगांव में व्यापारियों ने हड़ताल वापस नहीं ली है और वहां नीलामी निलंबित है

यह भी पढ़े –32Km के लाजवाब माइलेज से टाटा Nexon की हेकड़ी निकाल रही मारुती की Baleno, फीचर्स देख Creta भी लगेगी फीकी