प्याज है स्वाद का राजा और सेहत का खजाना, जाने प्याज खाने का सही तरीका…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

प्याज है स्वाद का राजा और सेहत का खजाना, जाने प्याज खाने का सही तरीका, प्याज हर रसोईघर का बेसिक और बेहद महत्वपूर्ण चीज है. कोई भी सब्जी हो, अगर उसमें प्याज ना डाला जाए तो उसका स्वाद फीका लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है? जी हां, प्याज लू से बचाने में भी कारगर है. डायटिशियन्स भी मानते हैं कि कच्चा प्याज लू से राहत दिलाता है.

यह भी पढ़े : – थार का गेम ऑवर कर करने आयी Maruti की चार्मिंग लुक Jimny, देखे पॉवरफुल इंजन के साथ माइलेज

प्याज में प्राकृतिक रूप से शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं. इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करती है. साथ ही इसमें सोडियम और पोटेशियम भी पाए जाते हैं जो शरीर में इलेक्ट्रोlytes के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं.

प्याज: लू से बचाव का प्राकृतिक उपाय

हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्याज में पाए जाने वाले क्वेरसेटिन और सल्फर शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा, प्याज में फाइटोकेमिकल्स जैसे फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और सल्फर कंपाउंड भी पाए जाते हैं. ये तत्व प्याज के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-कैंसर गुणों को बढ़ाते हैं.

यह भी पढ़े : – Tata के कारोबार पर ब्रेक लगा देंगी Mahindra Scorpio दमदार SUV, झन्नाटेदार फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ कीमत मात्र इतनी

शरीर को अपना सामान्य तापमान बनाए रखने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इससे दिल, फेफड़ों और किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. प्याज में मौजूद एलिल सल्फाइड रक्तचाप को नियंत्रित करता है. प्याज पाचन एंजाइमों को सक्रिय करके गैस और अपच जैसी समस्याओं को रोकता है.

प्याज: पुरुषों के लिए भी फायदेमंद

प्याज में पाया जाने वाला क्रोमियम ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो अपने आहार में प्याज को जरूर शामिल करें. प्याज खाने से पेशाब बनने की प्रक्रिया तेज होती है जिससे शरीर से खराब पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं. प्याज को एक कामोद्दीपक भोजन भी माना जाता है. यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करता है. जिससे उनका यौन प्रदर्शन बेहतर हो सकता है.

प्याज खाने का सही तरीका

कच्चा प्याज विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. ये शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं. आप कच्चे प्याज में नींबू का रस, पुदीने की पत्तियां, नमक और काली मिर्च डालकर खा सकते हैं. दही के साथ बना हुआ प्याज का रायता ठंडा और हाइड्रेटिंग होता है. यह शरीर का तापमान कम करने में मदद करता है. इसके लिए आप बारीक कटे हुए प्याज को दही में मिलाएं, चुटकी भर नमक, जीरा और कटा हुआ धनिया डालें. इसे ठंडा करके सर्व करें. इसके अलावा, आप लाल प्याज का अचार भी खा सकते हैं. इसके लिए 1 लाल प्याज काट लें और उसमें रेड वाइन विनेगर और चुटकी भर नमक डाल दें. इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें. जब ये अच्छी तरह से मिल जाए तो इसे आप सलाद में खा सकते हैं.