पोल्ट्री फॉर्म से आप कमा सकते हो लाखो रुपये, जानिए पोल्ट्री फॉर्म कैसे शुरू करे

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

Follow Us

पोल्ट्री फॉर्म में अधिक से अधिक मुर्गिया पाली जाती है इसमें मुर्गियों बड़ा करके बेचा जाता है और इसे पैसे कमाने का जरिया बनाया जाता है भोजन के लिए मांस तथा अंडे देने के उद्देश्य से पालतू पक्षियों जैसे- मुर्गी, बत्तख आदि को पालने की प्रक्रिया है। इसे कुक्कुट पालन या मुर्गी पालन भी कहते है। मुर्गीपालन करके अधिक से अधिक आय जनरेट कर सकते है.

पोल्ट्री फॉर्मिंग शुरु करने के लिए ध्यान रखने योग्य बाते

image 711

पोल्ट्री फॉर्मिंग ऐसा व्यवसाय है जिसकी मदद से हम अच्छी आय ले सकते है यदि इसको पड़े पैमाने पर करे तो लाखो रुपये हम कमा सकते है पोल्ट्री फार्मिंग एक ऐसा काम है जो कम लागत में अच्छा मुनाफा देता है. इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि इसके लिए जगह हमेशा पब्लिक एरिया थोड़ा अलग होना चाहिए. इसमें ज्यादा पानी की जरुरत नहीं पड़ती बस सफाई का विशेष ध्यान देना जरूरी है. यह गाओ से कम से कम 1 किलोमीटर की दुरी पर होना चाहिए।

यह भी पढ़े –डेयरी फार्म खोल के कमा सकते हो लाखो रुपये, जानीये डेयरी फार्म खोलने का सटीक तरीका

image 712

इस बिजनेस के लिए कोई भी बैंक आसानी से लोन देती है इस बिजनेस खासियत यह है की कम पैसे में अधिक मुनाफा कमा सकते है पोल्ट्री बिजनेस शुरू करने के लिए कई फाइनेंशियल संस्थानों से बिज़नेस लोन आसानी से लिया जा सकता है. अगर आप छोटे पैमाने पर पोल्ट्री फार्म शुरू करना चाहते हैं तो कम से कम 50 हजार रुपए से 1.5 लाख रुपए के बीच खर्च आएगा. बड़े स्टार पर यह बिजनेस जितना चाहो उतना बड़ा कर सकते हो और इससे अच्छी आय ले सकते हो.

पोल्ट्री फॉर्म के लिए मिलने वाला लोन और सब्सिडी

image 713

पोल्ट्री फॉर्म चालू करने के लिए किसी भी बैंक से लोन ले सकते है पोल्ट्री फार्मिंग के लिए किसी भी सरकारी बैंक से लोन ले सकते हैं.पोल्ट्री फार्मिंग कारोबार को बढ़ावा देने के लिए सरकार लोन तो देती है साथ ही लोन पर सब्सिडी भी दी जाती है.  

यह भी पढ़े –Tata को मजबूती की परख कराएगी नई Mahindra Bolero एसयूवी, एडवांस टेक्नोलॉजी वाले फीचर्स के साथ माइलेज में भी लल्लनटॉप