Tuesday, February 7, 2023
Homeबिज़नेसइस पौधे की खेती कर 1 एकड़ में कामये 10 लाख रूपये...

इस पौधे की खेती कर 1 एकड़ में कामये 10 लाख रूपये तक, पॉपुलर पेड़ की खेती की पूरी जानकारी

इस पौधे की खेती कर 1 एकड़ में कामये 10 लाख रूपये तक, पॉपुलर पेड़ की खेती की पूरी जानकारी देश की आर्थिक रीढ़ खेती किसानी है. बड़ी आबादी अपनी डेली लाइफ चलाने के लिए इस पेशे से जुड़ी हुई है. गेहूं, मक्का, धान, तिलहन, दलहन पारंपरिक फसलें हैं. इन्हेें बोकर किसान कमाई करते हैं. बागवानी फसलों से भी किसान लाखों रुपये कमाते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि पांरपरिक फसलों से इतर भी किसान लाखों रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं. आज हम ऐसी ही खेती के बारे में बताने जा रहे हैं. देश में पॉपुलर पेड़ की खेती का चलन बढ़ा है. इसकी मांग केवल देश ही नहीं दुनिया में लोग कर रहे हैं. इस पेड़ की लकड़ी बाजार में महंगे दामों पर बिकती है. 

पॉपुलर के लिए ऐसी भूमि चाहिए Popular needs such lands

यह भी पढ़े : Stock Crash यह शेयर 10 रुपये से गिरकर 1 रुपये पर आ गया, साल 2022 में 9 महीने में ही 83% तक टूटा, इस…

पॉपुलर के पौधों के लिए उपजाऊ मिट्टी होना जरूरी है. आर्गेनिक तत्वों वाली खेती में पेड़ों की बुआई करने से खेती अच्छी होती है. क्षारीय नेचर की मिट्टी में पॉपुलर के पौधों को नहीं बोना चाहिए. भूमि का पीएच मान 5.8-8.5 के बीच होना चाहिए. इनकी बुवाई के लिए 18- 20 डिग्री तापमान रहना चाहिए. अधिकतम 45 डिग्री और न्यूनतम 10 डिग्री तापमान पर पॉपुलर पेड़ों की ग्रोथ अच्छी होती है. न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 45 डिग्री में पेड़ों का विकास बेहतर होता है. इस पौधे की खेती कर 1 एकड़ में कामये 10 लाख रूपये तक, पॉपुलर पेड़ की खेती की पूरी जानकारी।

इस तरह लगाएं पॉपुलर की पौध Plant a popular tree like way this

पॉपुलर पेड़ की खेती की पूरी जानकारी पॉपुलर के पेड़ों की जड़ें गहरी होती हैं. इसके लिए गहरी जुताई ठीक रहती है. जुताई होने के बाद खेत में पानी छोड़ दें. पानी छोड़ने के बाद रोटावेटर से खेत की दो से तीन बार तिरछी जुताई कर दें. इसके बाद में खेत को मशीन से समतल कर दें. खेत में पंक्ति तैयार करते समय 5 मीटर की दूरी होनी चाहिए. पंक्तियों में पौधों की रोपाई 5 से 6 मीटर की दूरी पर तैयार एक मीटर गहरे गड्डो में करें. पॉपुलर के पेड़ जनवरी से फरवरी में अच्छे होते हैं. 15 फ़रवरी से 10 मार्च के बीच की अवधि पॉपुलर की पौध रोपाई के लिए बेहतर होता है. और यह फरवरी के अंत और मार्च के स्टरीटिग में इसकी पौध लगाई जाती है।

एक हेक्टेयर में कमा सकते हैं 10 लाख रुपये You can earn 10 lakhs rupees in one hectare

यह भी पढ़े : दुकान दार ने वापस किया ये 5 रुपये का ट्रैक्टर वाला पुराना नोट चमका सकता है आप की किस्मत, घर बैठे भर सकता है…

इस पौधे की खेती कर 1 एकड़ में कामये 10 लाख रूपये तक पॉपुलर की पौध बहुत अधिक महंगी नहीं होती है. लेकिन जब बिकने का नंबर आता है तो उसकी कीमत बहुत उंची होती है. जानकार बताते हैं कि पॉपुलर पेड़ों के लकड़ियों की कीमत 700 से 800 रुपये प्रति क्विंटल है. एक हेक्टेयर में 250 पेड़ लगाए जा सकते हैं. एक पेड़ की औसतन ऊंचाई लगभग 80 फीट तक होती है. 1 हेक्टेयर में पॉपुलर के पेड़ से 8-10 लाख रुपये तक कमाई हो सकती है. देश में उत्तर प्रदेश के बिजनौर में काफी संख्या में किसान पॉपुलर की खेती से जुड़े हैं. यहां से पॉपुलर देश और विदेश भेजे जा सकते हैं. आप अपने अनुसार इसको बेच सकते हो।

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है बैतूल समाचार इसकी पुस्टि नहीं करता है. किसान भाई, किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular