प्रधानमंत्री सोलर पैनल पर मिल रही 50% सब्सिडी, यहाँ से करे आसान तरीके से आवेदन प्रक्रिया

0
160
PM solar panel

प्रधानमंत्री नि:शुल्क सोलर पैनल (PM Free Solar Panel) योजना 2022 की शुरुआत भारत सरकार द्वारा की गई है । इस योजना का मुख्य उद्देश्य एक ही है कि जिन क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति नहीं हो रही है तथा बिजली के लिए किसान परेशान हो रहे हैं वहां पर सोलर पैनल (Solar Panel) द्वारा बिजली की आपूर्ति की जा सके । इस योजना के लिए सरकार अथक प्रयास कर रही है तथा इसको लेने के लिए सरकार सब्सिडी भी प्रदान कर रही है ताकि किसानों को आर्थिक रूप से भी सहयोग मिल सके ।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल पर मिलेंगी 50% सब्सिडी (50% subsidy will be available on Prime Minister’s solar panel)

प्रधानमंत्री सोलर पैनल पर मिल रही 50% सब्सिडी के साथ खेतो में लगाए। प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल (PM Free Solar Panel) योजना 2022 की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई है। प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना (PM Free Solar Panel) की शुरुआत उन क्षेत्रों में की गई है जहां पर बिजली की आपूर्ति कम है या फिर बिजली की आपूर्ति बिल्कुल भी नहीं हो रही है तथा वहां पर किसानों की फसलें खराब हो रही है तथा वह सत्य बिल्कुल अंधेरे में डूबे हुए हैं

ये भी पढ़िए राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी सरकार के इस ऐलान को सुनकर ख़ुशी से झूम उठे धारक

प्रधानमंत्री सोलर पैनल से होगा किसानो का फायदा (Farmers will benefit from Prime Minister’s Solar Panel)

प्रधानमंत्री नि:शुल्क सोलर पैनल योजना 2022 के तहत भारत सरकार किसानों के हित में सोलर पंप की खरीद पर 60% तक की सब्सिडी देती है, जिसमें 30% केंद्र सरकार और 30% राज्य सरकार द्वारा। और इससे उत्पादित बिजली बिजली के बिलों के उत्पादन को कम कर सकती है और सालाना ₹80000 तक की आय अर्जित कर सकती है।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना से बिजली की होगी बचत (Electricity will be saved by Prime Minister’s Solar Panel Scheme)

प्रधानमंत्री नि:शुल्क सोलर पैनल योजना 2022 के तहत सोलर पंप लगाने के बाद सोलर पंप लगाने के बाद प्रधानमंत्री निशुल्क सोलर पैनल योजना 2022 के तहत सोलर पैनल खरीदने की लागत की गणना सोलर पैनल से उत्पन्न बिजली से की जाएगी। 5 से 6 साल में। भुगतान पूरा हो जाएगा। प्रधानमंत्री नि:शुल्क सोलर पैनल (पीएम फ्री सोलर) योजना 2022 का उपयोग कर जिन किसानों की खेती नहीं हो पाई या फल नहीं दे पाए, वे अब फल की खेती और उत्पादन कर सकेंगे। पहले जो किसान सोलर पंप की जगह बिजली का इस्तेमाल करते थे, जिससे जो खर्च होता था, उसे सोलर पंप लगाने के बाद खर्च नहीं किया जाएगा। किसान द्वारा सोलर पंप लग जाने के बाद उसे 19 से 20 साल तक मुफ्त बिजली मिल सकेगी।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना आवेदन की प्रक्रिया (Prime Minister Solar Panel Scheme Application Process)

प्रधानमंत्री नि:शुल्क सौर पैनल योजना 2022 के लिए आवेदन करने वाला आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
प्रधानमंत्री नि:शुल्क सोलर पैनल योजना 2022 संयंत्र का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
इस योजना का लाभ भारत के हर किसान और हर नागरिक को मिल सकेगा।
किसान इस योजना का लाभ उस क्षेत्र में ले सकेंगे जहां किसान बिजली की समस्या का सामना कर रहे हैं।
प्रधानमंत्री नि:शुल्क सोलर पैनल योजना 2022 के तहत आप निजी परिसरों में 5 किलोवाट और 10 किलोवाट के सोलर पैनल लगवा सकते हैं।