Tuesday, February 7, 2023
Homeकाम की बातPM किसान योजना को लेकर सरकार ने किया नियमो में बदलाव, इन...

PM किसान योजना को लेकर सरकार ने किया नियमो में बदलाव, इन किसानो को नहीं मिलेगी अगली क़िस्त यहां जाने पूरी जानकारी

PM किसान योजना को लेकर सरकार ने किया नियमो में बदलाव, इन किसानो को नहीं मिलेगी अगली क़िस्त यहां जाने पूरी जानकारी। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना की 13वीं क‍िस्‍त में और थोड़ा समय लग सकता है। इसको लेकर केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से नया नियम लागू किया है। इस आदेश के लागू होने से देश के करोड़ों क‍िसान को फर्क पद सकता है। बतादे अकेले उत्‍तर प्रदेश में ही 50 लाख से ज्‍यादा क‍िसानों को 13वीं क‍िस्‍त नहीं म‍िलने की उम्‍मीद जताई जा रही है। पीएम किसान योजना से करोडो किसानो को फायदा मिल रहा है।

सरकार ने जारी किया नया आदेश

pm kisan sammannidhi scheme sixteen nine 768x432 1
PM किसान योजना को लेकर सरकार ने किया नियमो में बदलाव, इन किसानो को नहीं मिलेगी अगली क़िस्त यहां जाने पूरी जानकारी

जानकारी के लिए बता दे पीएम किसान सम्मान निधि योजना में सरकार की तरफ से पहले भी ऐलान किया गया है क‍ि ई-केवाईसी, भू-लेख और आधार कार्ड जोड़ने वाले क‍िसानों को ही पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि का लाभ उठा सकते है। प‍िछले द‍िनों कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने भी इस बारे में संसद में जानकारी भी दी है। अब इस बारे में केंद्र की तरफ से नया आदेश दिया गया है। पीएम किसान योजना में जिन किसानो की ई-केवाईसी पूर्ण हो चुकि है वही किसानो की अगली क़िस्त मिल सकती है। पीएम किसान योजना सभी योजनाओ मे से महत्वपूर्ण योजना बन गई है। इस योजना का करोड़ो किसान लाभ उठा रहे है।

ये भी पढ़िए राशन कार्ड धारको के लिए आई खुशखबरी, सरकार ने फ्री राशन के नियमो में किया बदलाव, जानिए कितना मिलेगा राशन

पीएम किसान योजना की इन किसानो को मिलेंगी क़िस्त

आपकी जानकारी के लिए बतादे सरकार ने निर्देश में बताया था की 31 जनवरी तक सभी क‍िसान ई-केवाईसी, बैंक खाते की आधार कार्ड अपडेट और भूलेख सत्‍यापन जल्द से जल्द पूर्ण करा ले। जानकारी के लिए बता दे कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने यह भी जानकारी दी है की सूबे के 2.13 करोड़ भूलेख अंकन के मुकाबले 1.48 करोड़ क‍िसानों का ही ई-केवाईसी, 65 लाख का भूलेख सत्‍यापन और 1.64 क‍िसानों का आधार अपडेट का कार्य पूर्ण हुआ है। ऐसे में 16 जनवरी से सभी गांवों में उपरोक्‍त तीनों जरूरी कामों में से ज‍िसका जो काम भी रह गया है वह जल्दी से पूर्ण करा ले। पीएम किसान योजना की अगली क़िस्त के लिए ई-केवाईसी, भू-लेख का सत्यापन करना अनिवार्य हो गया है।

PM किसान योजना को लेकर सरकार ने किया नियमो में बदलाव, इन किसानो को नहीं मिलेगी अगली क़िस्त यहां जाने पूरी जानकारी

PM KISAN 1

ये भी पढ़िए पीएम क‍िसान योजना के किसानो की होगी बल्ले बल्ले, किसानो को 6000 रुपये नहीं बल्कि मिलेंगे इतने रुपये, फटाफट चेक करे पूरी जानकारी

जानिए ई-केवाईसी करने का आसान तरीका

आपको बता दे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के क़िस्त का स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। फिर ‘फार्मर्स कॉर्नर’ के नीचे लिखे e KYC टैब पर क्लिक करना होता है। जो पेज खुलेगा, वहां आधार नंबर की जानकारी देकर सर्च टैब पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाता है। फिर सबमिट ओटीपी पर क्लिक करें और ओटीपी डालकर जमा करदे। आपकी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular