Wednesday, February 8, 2023
Homeकाम की बातपीएम किसान योजना की 13वी क़िस्त को लेकर हुआ खुलासा, इन किसानो...

पीएम किसान योजना की 13वी क़िस्त को लेकर हुआ खुलासा, इन किसानो के खातों में नहीं आएंगी किस्त, जाने पूरी जानकारी

पीएम किसान योजना की 13वी क़िस्त को लेकर हुआ खुलासा, इन किसानो के खातों में नहीं आएंगी किस्त, जाने पूरी जानकारी। केंद्र सरकार की ओर से लोगों के हित के लिए कई योजनाए चलाई जा रही है। इन योजनाओ के कारण सरकार की ओर से लोगों को काफी फायदा मिल रहा है। इन्हीं सभी योजनाओ में से पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी आती है। पीएम किसान योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओ में से एक है। पीएम किसान योजना से करोड़ो किसानो को लाभ मिल रहा है।

पीएम किसान योजना के तहत सालाना 6000 रुपये की राशि किसानो को दी जाती है

66338 pm kisan

आपकी जानकारी के लिए पीएम किसान योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक लाभ दिया जाता है। मोदी सरकार के कार्यकाल में इस योजना की शुरुआत हुई है। पीएम किसान योजना के तहत किसान परिवारों को सालाना आधार पर 6000 रुपये की मदद सरकार द्वारा की जाती है। यह राशि किसानों के खाते में तीन समान किस्तों में 2000-2000 रुपये के रूप में ट्रांसफर की जाती है। इस योजना से दिया जाने वाला आर्थिक लाभ सीधे किसानों के बैंक खाते में पहुंच जाता है। पीएम किसान योजना से किसानो को बहुत से लाभ मिल रहे है। पीएम किसान योजना सबसे महत्वपूर्ण योजनाओ में से एक है।

ये भी पढ़िए पूजा की थाली में रखा 1 रुपये का यूनिक सिक्का पलट देगा आपकी किस्मत, मिनटों में भर सकता पैसो से झोली, जानिए बेचने का सटीक तरीका

पीएम किसान योजना की अगली क़िस्त जल्द होगी ट्रांसफर

जानकारी के लिए आपको बतादे पीएम किसान योजना के तहत 13वीं किस्त का पैसा किसानो के खातों में बहुत जल्द ट्रांसफर किया जाना है। लेकिन कुछ किसानो के खातों में पीएम किसान योजना की 13वी क़िस्त नहीं आ सकती है। दरअसल, ये वो लोग हैं जो पीएम किसान योजना के तहत अयोग्य पाए गए है। या फिर जिन्होंने अभी तक पीएम किसान योजना में e-KYC की प्रक्रिया पूर्ण नहीं की गई है। ऐसे किसानो को पीएम योजना का लाभ नहीं मिलेंगा। पीएम किसान योजना में जिन किसानो की e-KYC हो गई है। उनके खातों में जल्द ही अगली क़िस्त ट्रांसफर की जा सकती है।

pm kisan 2 1618984272

ये भी पढ़िए घर बैठे इस 50 रुपये के नोट को बेचकर कमा सकते लाखो रुपये, रातो रात हो जायेंगे मालामाल, जानिए इसे बेचने का आसान सही तरीका

ये किसान नहीं उठा सकते पीएम किसान योजना का लाभ

आइये जानते है किन किसानो भाइयो को पीएम किसान योजना की किस्त का लाभ मिल सकता है। इसकी जानकारी पीएम किसान योजना पोर्टल से भी प्राप्त कर सकते है। वहीं पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर किसानों को अपना नाम लिस्ट में चेक करना होता है। अगर उस लिस्ट में आपका नाम नहीं है या किसी कारणवश छूट गया है तो इसकी जानकारी भी प्राप्त कर सकते है। और इसे ठीक भी करवाया सकते है। अगर आपकी पीएम किसान योजना में e-KYC नहीं हुई है तो आपकी अगली क़िस्त अटक सकती है। जिससे 13वी क़िस्त से वंचित रह सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular