Monday, January 30, 2023
Homeकाम की बातपीएम किसान योजना की 13वी किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन...

पीएम किसान योजना की 13वी किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन किसानो को नहीं मिलेंगी अगली किस्त, जानिए पूरी डिटेल्स

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : पीएम किसान योजना की 13वी किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन किसानो को नहीं मिलेंगी अगली किस्त, जानिए पूरी डिटेल्स। मोदी सरकार की पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना की 13वीं क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में जल्‍द ही ट्रांसफर की जा रही है। किसान योजना की स‍ितंबर में देश के करीब साढ़े 8 करोड़ क‍िसानों को 12वीं क‍िस्‍त का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है। क‍िसानों को आर्थ‍िक मदद देने के ल‍िए केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को 2019 में शुरू क‍िया गया था। इस योजना के तहत सालाना लाभार्थ‍ियों को 6000 रुपये द‍िये जाते हैं। देशभर के करीब 10 करोड़ क‍िसान इस योजना का लाभ उठा रहे है। पीएम किसान योजना सबसे महत्वपूर्ण योजनाओ में से एक है। इस योजना से किसानो को फायदा मिल रहा है।

नरेंद्र स‍िंह तोमर ने पीएम किसान योजना का दिया बड़ा अपडेट

1081512 pm kisan 1

आप को जानकरी के लिए बता दे प‍िछले द‍िनों केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने पीएम किसान योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट द‍िया है। छत्‍तीसगढ़ के अध‍िकतर क‍िसानों ने अभी तक भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और e-KYC नहीं की गई है। केंद्र की तरफ से पीएम क‍िसान योजना में हो रही गड़बड़ को रोकने के ल‍िए सख्‍त कदम उठाए जा रहे हैं। अगली क‍िस्‍त पाने के ल‍िए भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और e-KYC अनिवार्य कर दिया गया है। संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने बताया था क‍ि छत्‍तीसगढ़ में 27,43,708 किसान पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में सक्रिय हैं। ये किसान पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे है। देश भर में करोड़ो किसानो को इस योजना से अवगत कराया गया है।

ये भी पढ़िए ट्रैक्टर वाला 5 रुपये का खास नोट बना देगा आपको लाखो रुपये का मालिक, इस स्किम से नोट को बेचकर कमाए पैसे, जाने Sell करने की तरकीब

इन किसानो को नहीं मिलेंगी अगली किस्त

मिली जानकरी के अनुसार बता दे केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने आगे बताया लेक‍िन पीएम किसान योजना की आगामी क‍िस्‍त महज 19,75,340 किसानों को ही मिल सकती है। बाकी क‍िसानों ने अब तक भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और KYC की प्रक्र‍िया को पूरा नहीं क‍िया है। यद‍ि क‍िसी क‍िसान ने भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और e-KYC नहीं कराया है तो उसे 13वीं क‍िस्‍त का लाभ नहीं उठा सकते है। अगर आपने भी अभीतक भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और e-KYC नहीं की है तो जल्द से जल्द करवा ले। जिससे आपको भी पीएम किसान योजना की अगली क़िस्त मिल सके।

pm kisan sixteen nine 1

पीएम किसान योजना की 13वी किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन किसानो को नहीं मिलेंगी अगली किस्त, जानिए पूरी डिटेल्स

ये भी पढ़िए नए साल पर सरकार ने राशन कार्ड धारको को दिया बड़ा तोहफा, फ्री राशन से 81.35 करोड़ धारको की होगी मौज, नियमो में हुआ नया बदलाव

पीएम किसान योजना की क़िस्त का स्टेटस जानने का आसान तरीका

बता दे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त की जानकरी के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट  https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद में फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करना होगा। अब आप यहां पर बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। आपको यहां पर ई-केवाईसी की पूरी जानकारी दर्ज करना होगा। अगर स्टेटस के आगे Yes लिखा है तो आपके खाते में 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। आपको इस स्कीम से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर या फिर इस नंबर पर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular