पीएम किसान योजना के किसानो के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान, फटाफट करे ये खास काम वरना नहीं आएंगी अगली किस्त

0
62
पीएम किसान योजना के किसानो के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान, फटाफट करे ये खास काम वरना नहीं आएंगी अगली किस्त

भारत के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को जारी कर दी है। ये राशि किसानों के खाते में 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपये करके भेजी जाती है। फिलहाल किसानों के खाते में अब तक 12 किस्तें भेजी जा चुकी हैं।अगर किसानों के खाते में योग्य होने के बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंच रही है तो वे आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर शिकायत दर्ज कर सकते है।

पीएम किसान के नियमो में हुआ यह बदलाव (This change happened in the rules of PM Kisan

भारत सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बदलाव किया है। अब लाभार्थी पोर्टल पर जाकर आधार नंबर से अपने स्टेटस नहीं देख सकता है। अब स्टेटस देखने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा। पहले ये नियम था कि किसान अपना मोबाइल या आधार नंबर से स्टेटस जान सकते थे। इसके बाद नियम में बदलाव हुआ कि लाभार्थी सिर्फ आधार से स्टेटस चेक कर सकते हैं। हालांकि अब नए नियम में किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से खातों में क़िस्त की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ये भी पढ़िए इस खास नए किस्मो के गेहूं की खेती से होगी छप्परफाड़ कमाई, एक हेक्टेयर में 75 क्विंटल तक उत्पादन जानिए खेती करने का आसान तरीका

राशन कार्ड नंबर करना होगा दर्ज (Ration card number has to be entered)

पीएम किसान योजना की ऑफिसियल पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज करना अनिवार्य हो गया है। आपको अपने पंजीकरण पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होग। वहीं, राशन कार्ड की अनिवार्यता के साथ ही पंजीकरण के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ फोटोकॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इसके अलावा किसानों के लिए kyc भी करना अनिवार्य हो गया है।

पीएम किसान योजना की वेब साइड चेक करे स्टेटस (Check the status of PM Kisan Yojana web page

पीएम किसान योजना में अपना नाम चेक केरने के लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। उसमे होम पेज पर राइट साइड में ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें। फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें। अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें। जानकारी दर्ज करने के बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें। अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिख जाएगा।

शिकायत दर्ज करने के लिए आसान प्रक्रिया (Easy process to register complaint)

केंद्र द्वारा संचालित इस पीएम किसान योजना के तहत आने वाली धनराशि नहीं मिल रही हैं या पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या आ रही है तो आप [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं, या फिर पीएम किसान टोल फ्री नम्बर 18001155266 इसके अलवा लैंडलाइन नम्बर 0120-6025109, 011-24300606 संपर्क करके शिकायत दर्ज कर सकते है।