PM Awas Yojana: गरीबों के लिए पक्का घर का सपना पूरा करती है यह योजना, कौन ले सकता है योजना का लाभ, जानिए

By charpesuraj5@gmail.com

Published on:

Follow Us

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है. इस योजना का मुख्य लक्ष्य गरीबों और जरूरतमंदों को कम दाम में पक्का मकान उपलब्ध कराना है. हाल ही में अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत करते हुए, पीएम मोदी ने पहली कैबिनेट बैठक में ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ नए घरों के निर्माण को मंजूरी दे दी है. इनमें से 2 करोड़ घर ग्रामीण क्षेत्रों में और 1 करोड़ घर शहरी क्षेत्रों के लिए होंगे.

यह भी पढ़े- Aaj Ka Rashifal: जानें कैसा रहेगा आपका दिन, मूलांक के अनुसार जानिए आज का राशिफल

सब्सिडी के साथ मिलते हैं शौचालय, बिजली-पानी जैसे सुविधाएं

खास बात ये है कि PM Awas Yojana के तहत लाभार्थी को घर खरीदने या बनाने के लिए सब्सिडी दी जाती है जो ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग है. पीएम आवास योजना के तहत शौचालय बनाने के लिए भी राशि दी जाती है, बिजली, पानी, गैस सिलेंडर जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं. बता दें कि इस साल अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले पांच सालों में PM Awas Yojana के तहत दो करोड़ नए घर बनाने की घोषणा की थी.

योजना के तहत बनने वाले नए घर में कौन सी सुविधाएं मिलेंगी

PM Awas Yojana के तहत बनने वाले घरों में शौचालय, बिजली का कनेक्शन, पीने के पानी के लिए नल का कनेक्शन, LPG गैस कनेक्शन जैसी सभी बुनियादी सुविधाएं दी जाती हैं. ये सुविधाएं PM Awas Yojana को दूसरी योजनाओं से जोड़कर मुहैया कराई जाती हैं. इतना ही नहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में घर बनाने के लिए लाभार्थी को मनरेगा के तहत 100 दिन का मजदूरी भी दी जाती है. इस तरह गरीबों और जरूरतमंदों को सस्ते घर का लाभ दिया जा सके, इसके लिए इस योजना को कई अन्य योजनाओं से जोड़ा गया है.

अब तक कितने घर बन चुके हैं योजना के तहत

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत वित्तीय वर्ष 2015-16 में की गई थी. इस योजना के तहत अब तक 4.21 करोड़ घर बनाए जा चुके हैं और जरूरतमंदों को आवंटित किए जा चुके हैं. इस योजना का लाभ गरीब, निम्न वर्ग के साथ-साथ मध्यम वर्ग को भी दिया जा रहा है. पहले इस योजना के शुरू होने पर इसका लाभ सिर्फ गरीब लोगों को ही दिया जाता था और उन्हें सब्सिडी दी जाती थी, लेकिन बाद में इस योजना में मध्यम वर्ग को भी शामिल कर लिया गया और उन्हें भी इस योजना के तहत घर खरीदने पर सब्सिडी का लाभ मिलने लगा.

नए मकान के लिए सरकार से कितनी सब्सिडी मिलेगी

PM Awas Yojana दो भागों में चलाई जा रही है. इसमें पहला है प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PMAY-U) और दूसरा है प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G). इन दोनों योजनाओं के तहत लाभार्थी को घर बनाने या खरीदने के लिए अलग-अलग सब्सिडी दी जाती है. इसके तहत PM Awas Yojana ग्रामीण के तहत लाभार्थी को मैदानी इलाकों में अपनी जमीन पर पक्का मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाती है, वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में मकान निर्माण के लिए 1.30 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाती है. वहीं PM Awas Yojana Urban के तहत लाभार्थी को अधिकतम 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाती है.

घर खरीदने के लिए मिलेगा बैंक से सस्ता लोन

पीएम आवास योजना (शहरी) के तहत आपको बैंक से घर खरीदने के लिए सस्ता लोन मिल सकता है. इस लोन पर लगने वाले ब्याज को सरकार सब्सिडी देती है. यानी आपको ब्याज दर बहुत कम लगती है. यह सब्सिडी 20 साल के लिए 6.5 प्रतिशत की दर से दी जाती है. इसे “क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी” (Credit Linked Subsidy) कहते हैं.

कौन ले सकता है योजना का लाभ?

अगर आप भारत के गरीब या मध्यम वर्ग से ताल्लुक रखते हैं, तो पीएम आवास योजना (शहरी) का लाभ उठा सकते हैं. आवेदन के लिए आपकी उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए. साथ ही, इन आय वर्गों के लिए अलग-अलग पात्रता निर्धारित की गई है:

ईडब्ल्यूएस (EWS) कैटेगरी: अगर आप इस कैटेगरी में आवेदन कर रहे हैं, तो आपकी सालाना आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए.
एलआईजी (LIG) कैटेगरी: इस कैटेगरी में आने वाले परिवार की सालाना आय 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच हो सकती है.
मध्यम आय वर्ग (एमआईजी): इस कैटेगरी को दो भागों में बांटा गया है:
एमआईजी 1: इस कैटेगरी में आवेदन करने वाले परिवार की सालाना आय 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच हो सकती है.
एमआईजी 2: इस कैटेगरी में आवेदन करने वाले परिवार की सालाना आय 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच हो सकती है.
गौर करने वाली बात ये है कि अगर आपके परिवार में कोई सरकारी नौकरी करता है, तो भी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़े- भीषण गर्मी को मात दें! प्राकृतिक तरीके से घर को ठंडा रखने वाले ये पौधे आपके लिए वरदान हैं

कैसे करें आवेदन?
पीएम आवास योजना (शहरी) के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए, जैसे:

पहचान पत्र
आय प्रमाण पत्र
स्थायी निवास का पता
जमीन से जुड़े दस्तावेज (आवश्यकतानुसार)
आप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जा सकते हैं या प्रधानमंत्री आवास योजना पोर्टल (pmayg.nic.in) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.