फेस पर इन गलतियों के वजह से निकल आते हैं पिंपल्स इन गलतियों को सुधार ले कभी नहीं होंगे पिंपल्स

0
68
Pimples come out due to these mistakes on the face, correct these mistakes and pimples will never happen

फेस पर इन गलतियों के वजह से निकल आते हैं पिंपल्स इन गलतियों को सुधार ले कभी नहीं होंगे पिंपल्स गर्मियों के मौसम में स्किन केयर करना बेहद जरूरी है वरना चेहरे पर खूबसूरती बिगड़ सकती है. लेकिन कई बार सही स्किन रूटीन अपनाने के बावजूद फेस पर पिंपल्स (Pimples) निकल आते हैं, इसका मतलब ये है कि हम कहीं न कहीं कुछ गलतियां कर रहे हैं जिसकी वजह से मुंहासे रुक नहीं पा रहे. आइए जानते हैं कि मिस्टेक कहां हो रही है और एक्ने (Acne) से आजादी कैसे मिलेगी.

फेस पर इन गलतियों के वजह से निकल आते हैं पिंपल्स इन गलतियों को सुधार ले कभी नहीं होंगे पिंपल्स

यह भी पढ़ेः तारक मेहता का उल्टा चश्मा की फेम दया भाभी बनी तीसरे बच्चे की माँ, शक्ल बिल्कुल दयाबेन जैसी देखिये तस्वीरें

गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स यूज करना

स्किन प्रोडक्ट्स लगाने से पहले इस बात की जानकारी होनी जरूरी है कि आपकी त्वचा ऑयली, ड्राई या नॉर्मल है. अगर आप स्किन के हिसाब से गलत प्रोड्क्ट इस्तेमाल करते हैं तो कहीं न कहीं स्किन को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं और इससे मुंहांसे निकलने लगते हैं.

हार्मफुल मेअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

मेकअप (Makeup) इसलिए किया जाता है क्योंकि इससे चेहरे की खूबसूरती पर चार चांद लग जाते हैं, लेकिन मेकअप के कई प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं जिसमें केमिकल की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसके अलावा ज्यादा देर तक मेकअप लगाए रखने से चेहरे को ऑक्सीजन नहीं मिलता और मुंहासे निकलने लगते हैं.

फेस पर इन गलतियों के वजह से निकल आते हैं पिंपल्स इन गलतियों को सुधार ले कभी नहीं होंगे पिंपल्स

चेहरे पर गलत क्लेंजर लगाना 

सही क्लेंजर (Cleanser) का सेलेक्शन भी बेहद जरूरी है वरना फेशियल स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. आपको फोम वाले क्लेंजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, साथ ही स्किन एक्सफोलिएट के लिए भी क्लेंजर का यूज नहीं करना चाहिए. ऐसे करने पर स्किन ब्रेकआउट होने लगती है. अगर बेस्ट रिजल्ट पाना है तो वॉटर बेस्ड क्लेंजर ही लगाएं.

सिर्फ वाइप्स की मदद से मेकअप हटाना

ऐसा नहीं है कि मेकअप हटाने के लिए वाइप्स का ही इस्तेमाल करना गलत है लेकिन इसे यूज करने के बाद फेश वॉश प्रोडक्ट्स का भी उपयोग किया जाना चाहिए इससे चेहरे पर लगे सभी तरह के केमिकल्स हट जाते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. बैतूल समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है.