पेट्रोल की क़ीमत कब सस्ता होगा, आइये जानते है पेट्रोल की कीमतों को

By Sakshi

Updated on:

पेट्रोल की क़ीमत कब सस्ता होगा। आइये जानते है पेट्रोल की कीमतों कोकाफी समय से खबरें आ रही थी कि सरकार जल्द पेट्रोल और डीजल की कीमत को कम कर सकती है। इससे पहले दिसंबर में, समाचार एजेंसी पीटीआई ने पेट्रोल और डीजल पर करों में कटौती की संभावनाओं पर वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा था. उस समय, अधिकारी ने कहा कि इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड की कीमतें पहले ही कम हो गई थीं और ऐसे में, फ्यूल उत्पाद शुल्क में कटौती का कोई मामला नहीं था. पीटीआई ने अधिकारी के हवाले से कहा था कि जब कच्चे तेल की कीमतें ऊंची थीं, तो हमने उत्पाद शुल्क में कटौती की. जब कीमतें पहले ही कम हो गई हैं, तो कर कटौती का सवाल ही नहीं उठता. आप (पेट्रोल और डीजल की) कीमतों में कटौती की मांग कर सकते हैं, लेकिन ऐसा टैक्स में कटौती की वजह से नहीं होगा।

कार के बीच इस बारे में बातचीत चल रही है. इन खबरों के बाद ऑयल मिनिस्टर का बयान आ गया है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर उन्होंने इस बारे में क्या कहा

पेट्रोलियम मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत पर बड़ा बयान जारी कर दिया है. उन्होंने उन खबरों पर अपना बयान दिया है, जिनमें कहा जा रहा था कि चुनाव को देखते हुए सरकार जल्द पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती कर सकती है काफी समय से कच्चे तेल की कीमतों में कटौती देखने को मिल रही है. जिसकी वजह से देश की ऑयल कंपनियों को काफी फायदा हुआ है. जिसकी वजह से सरकार चाहती है कि कच्चे तेल की कीमतों के कम होने का फायदा आम लोगों को भी दिया जाए। आखिर इस बारे में पेट्रोलियम मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने क्या कहा।

ये भी पढ़े :Creta का धंधा चौपट करने आयी Maruti की चार्मिंग लुक कार, 30kmpl माइलेज के साथ मिलता है पॉवरफुल इंजन, जानिए कीमत

पहले आई थी ये खबर

1193551 petrol diesel price today 12 september 2023

समाचार एजेंसी पीटीआई ने पेट्रोल और डीजल पर करों में कटौती की संभावनाओं पर वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा था. उस समय, अधिकारी ने कहा कि इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड की कीमतें पहले ही कम हो गई थीं और ऐसे में, फ्यूल उत्पाद शुल्क में कटौती का कोई मामला नहीं था. पीटीआई ने अधिकारी के हवाले से कहा था कि जब कच्चे तेल की कीमतें ऊंची थीं, तो हमने उत्पाद शुल्क में कटौती की. जब कीमतें पहले ही कम हो गई हैं, तो कर कटौती का सवाल ही नहीं उठता. आप में कटौती की मांग कर सकते हैं, लेकिन ऐसा टैक्स में कटौती की वजह से नहीं होगा।

फायदे में है ओएमसी

अगर ऑयल कंपनियां फायदे में है तो पेट्रोल और डीजल की कीमत की एक सरकारी के अनुसार पेट्रोल पर 8-10 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 3-4 रुपए प्रति लीटर का प्रॉफिट हो रहा है.ऑयल कंपनियों की तीन तिमाही नतीजों को देखें तो हजारों करोड़ रुपयों के प्रॉफिट है. उसके बाद भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई असर देखने को ​नहीं मिला है।

करीब 7 ​फीसदी सस्ता हुआ कच्चा तेल

लाल सागर में ऑयल शिप टैंकर्स पर हमलों के बाद कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा देखने को मिला था. 26 दिसंबर के दिन कच्चे तेल की कीमत 81.07 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई थी. ऐसा लग रहा था 26 दिसंबर के बाद से ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम में करीब 7 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. वहीं दूसरी ओर अमेरिकी कच्चा तेल 70 डॉलर प्रति से नीचे आ चुका है. 26 दिसंबर के बाद से कच्चे तेल की कीमत में 7 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है।

ये भी पढ़े : सोने और चांदी खरीदने का सुनहरा मौका, कीमतों में गिरावट, जानिए आपके शहर में सोना-चांदी के आज के दाम

भारत 85 फीसदी करता है इंपोर्ट

petrol price today 1 860x452 1

भारत फिलहाल अपने ऑयल सोर्स में विविधता लाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. वर्तमान में, भारत अपनी 85 फीसदी से अधिक तेल जरूरतों को पूरा करने के लिए इंपोर्ट पर निर्भर है. भारत वेनेजुएला का तेल खरीदेगा, उन्होंने कहा कि भारतीय रिफाइनरीज दक्षिण अफ्रीकी देश से भारी तेल काे प्रोसेस्ड करने में सक्षम हैं. पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं है. उन्होंने कहा कि हम ऐसी स्थिति में हैं जहां हम प्रति दिन 5 मिलियन बैरल कच्चे तेल का उपयोग कर रहे हैं हर दिन बढ़ रहा है. अगर वेनेजुएला का तेल बाजार में आता है तो हम इसका स्वागत करेंगे. केंद्र सरकार द्वारा जारी ग्राफ के मुताबिक, भारत में पेट्रोल की कीमत में 11.82 फीसदी और डीजल की कीमत में 8.94 फीसदी की गिरावट आई है।

Sakshi

हेलो में साक्षी यादव,लाइफ में बहुत कुछ किया मगर आज सही राह मिली जर्नलिज्म,में बैतूल समाचार से जुड़ी ,जुड़ने के बाद एक अच्छा एक्सप्रिन्स रहा मेरा और मुझे लाइफस्टाइल पर,पॉलिटिक्स पर ,जॉब अलर्ट पर काम करना अच्छा लगता मेरी सोच है की मेरे द्वारा,लोग तक वो हर जानकारी पहुंच पाए जो वो नहीं जान पाते है। में लोगों की आवाज़ बनू।