Wednesday, February 8, 2023
Homeहेल्थपेट की चर्बी कम करने में कारागार है ये हर्बल टी, जाने...

पेट की चर्बी कम करने में कारागार है ये हर्बल टी, जाने क्या है इसे पीने के लाभ

पेट की चर्बी कम करने में कारागार है ये हर्बल टी, जाने क्या है इसे पीने के लाभ, ऐसे बहुत से लोग हैं जो बढ़ते वजन से अक्सर परेशान रहते हैं. वहीं, उन लोगों की गिनती भी कुछ कम नहीं है जिनका वजन तो खासा ज्यादा नहीं होता लेकिन पेट बाहर निकलने लगता है. यहां आपके लिए ऐसी ही एक हर्बल टी बनाने की रेसिपी दी जा रही है जिसे रात के समय रोजाना पीकर सोने पर आपके पेट की चर्बी पिघलने लगेगी. इस चाय को बनाना आसान है और यह दालचीनी से तैयार की जाती है. आइए हम आप को बताते है की दालचीनी वाली चाय कैसे फायदा करती है और कैसे बनाई जाती है.

पेट की चर्बी कम करने में कारागार है ये हर्बल टी, जाने क्या है इसे पीने के लाभ

यह भी पढ़े: मैकरॉनी पास्ता घर पर बनाए ढाबा स्टाइल, स्वाद मिलेगा लाजवाब, जाने बनाने की बेहद आसान रेसिपी

पेट कम करने के लिए दालचीनी की चाय पिए

green tea 650 021815065955

दालचीनी की चाय बहुत फायदेमंद होती है. दालचीनी की चाय पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इस चाय को पीने पर मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, शुगर लेवल सामान्य रहने में मदद मिलती है और बुरा कॉलेस्ट्रोल लेवल भी कम होता है. दालचीनी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जिस चलते इसकी चाय पेट फूलने की दिक्कत से भी छुटकारा दिलाती है. रोज रात में खाना खाने के आधे घंटे बाद इस दालचीनी की चाय को पिया जा सकता है. यह चाय तेजी से अपना असर दिखाता है और कुछ दिनों में ही आपको फर्क नजर आने लगता है. आप का मोटापा कम होने लगता है.

दालचीनी की चाय के फायदे

green tea

दालचीनी को आप अलग-अलग तरीके से बना सकते है. दालचीनी की चाय को अपनी सहूलियत के हिसाब से अलग-अलग तरह से बनाकर पिया जा सकता है. उन्हीं तरीकों में से एक तरीका यहां दिया जा रहा है. इस चाय को बनाने के लिए एक कप पानी, एक चम्मच दालचीनी का पाउडर या फिर दालचीनी की डंडी लें. इसके साथ ही एक चुटकी काली मिर्च और एक चम्मच शहद और नींबू के रस की भी आवश्यकता होगी. चाय तैयार करने के लिए एक पतीले में पानी चढ़ा लें. इस पानी में दालचीनी, काली मिर्च और नींबू को डालकर उबाल लें. अब इस पानी को अलग से कप में परोसें और शहद मिला लें. तैयार है आपकी दालचीनी की चाय. इसे अपना बेली फैट कम करने के लिए रोज रात के समय पिएं. इससे आप का मोटापा कुछ ही दिनों में खत्म होने लगेगा.

पेट की चर्बी कम करने में कारागार है ये हर्बल टी, जाने क्या है इसे पीने के लाभ

इन तरीकों को अपनाए

compressed ohpr

क्या आप जानते है की दालचीनी की चाय पीने के अलावा रसोई के और भी कई मसाले हैं जिनका पानी पिया जा सकता है. पहला पानी है जीरे का पानी. इस पानी को आप वजन कम करने और पेट अंदर करने के लिए पी सकते हैं. इसे बनाने के लिए आधा चम्मच जीरा डालकर एक गिलास पानी में उबाल लें. रात में खाना खाने के 20 मिनट बाद इसे पिएं. लौंग का पानी बनाकर भी पिया जा सकता है. इससे भी आपका एक्स्ट्रा मोटापा खत्म होने लगेगा.

यह भी पढ़े: हफ्ते में ये दो दिन कभी ना जलाए अगरबत्ती वर्ना रूठ जाएगी किस्मत, जाने क्या कहता है वास्तु

आप को इस पानी को तैयार करने के लिए नहीं करनी है ज्यादा मेहनत, इस पानी को बनाने के लिए लौंग के 6 से 7 दाने एक गिलास पानी के साथ उबालकर और छानकर पिएं. अजवायन का पानी भी पेट कम करने के लिए पिया जा सकता है. इस पानी को बनाने के लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवायन डालकर उबालें और पिएं. यह पानी पेट से जुड़ी दिक्कतें जैसे एसिडिटी, गैस और ब्लोटिंग कम करने में भी असरदार है. और इससे जल्द ही आप का मोटापा खत्म होने लगेगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular