Tuesday, December 6, 2022
Homeकाम की बातअब नहीं देना होगा मोल में पार्किंग चार्ज अगर लिया तो होगी...

अब नहीं देना होगा मोल में पार्किंग चार्ज अगर लिया तो होगी क़ानूनी कार्यवाही जानिए क्या हैं कानून

अब नहीं देना होगा मोल में पार्किंग चार्ज अगर लिया तो होगी क़ानूनी कार्यवाही जानिए क्या हैं कानून 28 जनवरी को केरल हाईकोर्ट में न्यायमूर्ति पी. वी. कुन्हीकृष्णन ने लुलु इंटरनेशनल शॉपिंग मॉल की पार्किंग को लेकर सुनवाई के दौरान कहा था कि मॉल में खरीदारी करने वाले ग्राहकों से पार्किंग फीस लेना सही नहीं है। पार्किंग लोगों की जरूरत है। अगर मॉल में यह सुविधा नहीं हो तो आसपास जाम लग सकता है इसके अलावा यह भी कहा गया था कि इस मामले को लेकर मल्टीप्लेक्स को विचार करने की जरूरत है। इससे ग्राहकों को परेशानी आ सकती है।

download 2

इसके अलावा केरल हाईकोर्ट भी मॉल में पार्किंग फीस को गलत ठहरा चुका है। केरल ने गुजरात उच्च न्यायालय की ओर से तर्क देते हुए कहा गया था कि ये लोगों की बुनियादी जरूरत है। लोग मोल में अपनी छुट्टी का लुत्प उठाने व खरीदारी के लिए जाते हैं। यदि अगर आप मोल में गए हैं तो अपने भी अपने वाहन की सुरक्षा के लिए पैसे जरूर दिए ही होंगे देश के कई राज्यो में इस फीस को लेकर कुछ लोग हाई कोर्ट का रुख कर चुके हैं. यहाँ तक की 2019 में गुजरात उच्चन्यायालय ने भी इसको गैर क़ानूनी करार दिया था।

लोंगो ने बताई अपनी मजबूरियां

मोल के कुछ ग्राहकों से हमने जब पूछा कि यदि मोल में पार्किंग चार्ज देना गैर क़ानूनी है तो आप क्यों देते हैं। तो उन्होंने हमें बताया कि हम नहीं चाहते की हमारे वाहन असुरक्षित रहे क्योंकि जहाँ फ्री पार्किंग हैं वहां से अक्सर वाहन चोरी होने की खबर आती हैं। उन्हें आपने वाहन की सुरक्षा के लिए इससे बेहतर उपाय कुछ नहीं लगता। लेकिन आपको बता दें कि कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा था कि बिल्डिंग बनाते समय नियमों के अनुसार इसमें पार्किंग की सुविधा दी जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं परमिट भी देते करते समय यह सुनिश्चित किया जाती है कि मॉल में पार्किंग की जगह होगी। अगर आप भी कहीं शॉपिंग करने जाते हैं और पार्किंग के लिए फीस दे रहे हैं तो उन्हें ऐसा करने से मना कर सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं ऐसा कर आप महीने में हजारों रुपये बचा सकते हैं। क्योंकि पार्किंग और आपके वाहन की सुरक्षा दोनों की जिम्मेदारी मोल की ही होती है।

यह भी पढ़े:Maruti Eeco 20.8 के माइलेज के साथ देखे लुक फीचर्स और डिटेल्स

अगर कोई चार्ज लेता है तो क्या है कानून

मॉल या किसी मल्टीप्लेक्स को पार्किंग फीस लेने का कोई अधिकार नहीं है। सिर्फ इतना ही नहीं जो लोग भी मॉल घूमने या खरीदारी करने जाते हैं उनसे किसी भी चीज के लिए एक्स्ट्रा चार्ज करना गैरकानूनी है। उच्च न्यायालय की ओर से यह भी कहा गया था कि जो ग्राहक नहीं होते और रेगुलर पार्किंग का इस्तेमाल करते हैं उन्हें लेकर विचार करने की जरूरत है।अगर आप भी मॉल की पार्किंग के लिए पैसे देते हैं तो ऐसे में उन्हें जवाब देना बहुत जरूरी है। उन्हें एक बार नए नियमो का हबाला जरूर दें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments