Pan Card को आधार कार्ड से लिंक करना हुआ जरूरी, बिना लिंक 10 हजार का लगेगा जुर्माना

0
113
pancard

पैन कार्ड (Pancard) और आधार कार्ड (Aadhar card)ऐसे दस्तावेज हैं जो काफी महत्वपूर्ण हैं। इन दस्तावेजों का इस्तेमाल कई सरकारी कामों, अपनी पहचान साबित करने और सरकारी योजनाओं में आवेदन करने के लिए किया जाता है। कुछ जगहों के लिए आधार कार्ड जरूरी होता है बैंकिंग से संबंधित कामों के लिए पैन कार्ड की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।

Pan Card को आधार कार्ड से लिंक करना हुआ जरूरी, बिना लिंक 10 हजार का लगेगा जुर्माना

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करने पर चुकानी पड़ सकती है कीमत (You may have to pay a price for not linking PAN card with Aadhar card.)

सरकार ने कुछ सुविधा के लिए और कई तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए पैन कार्ड (Pancard) और आधार कार्ड (Aadhar card) को लिंक करना अनिवार्य कर दिया था। जिन लोगों ने अभी तक पैन और आधार कार्ड को लिंक नहीं किया है, वे अभी भी कुछ जुर्माना देकर इसे लिंक कर सकते हैं। मार्च 2023 तक ही आप जुर्माना देकर इसे लिंक कर सकते हैं। इसके बाद भी अगर किसी ने पैन और आधार को लिंक नहीं कराया है तो उसे इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

ये भी पढ़िए राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी सरकार के इस ऐलान को सुनकर ख़ुशी से झूम उठे धारक

पैनकार्ड को इस तारीख तक करा ले आधार कार्ड से लिंक (Get PAN card linked with Aadhar card by this date)

जिन लोगों ने अभी तक पैन (Pancard) और आधार कार्ड (Aadhar card) को लिंक नहीं किया है, वे मार्च 2023 तक 1000 रुपये का जुर्माना देकर इसे लिंक कर सकते हैं, लेकिन मार्च 2023 के बाद जुर्माना की सुविधा समाप्त हो जाएगी और आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा। आयकर विभाग का कहना है कि 31 मार्च, 2023 तक जो पैन कार्ड (Pancard) आधार से लिंक नहीं होंगे, उन्हें अमान्य घोषित कर दिया जाएगा और उनके उपयोगकर्ता उनका उपयोग नहीं कर पाएंगे।

आधार कार्ड से लिंक नहीं करने पर हो सकता है नुकसान (There may be loss if not linking with Aadhar card)

पैन कार्ड (Pancard) और आधार कार्ड (Aadhar card) लिंक नहीं हैं, तो आपका पैन आयकर अधिनियम की धारा-139AA के तहत रद्द कर दिया जाएगा। इसके अलावा जिनके PAN को आधार से लिंक नहीं किया गया है वे भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा आपके कई सरकारी और बैंकिंग से जुड़े काम भी अटके रहेंगे। आप कोई आर्थिक लेन-देन नहीं कर पाएंगे। उस समय पैन कार्ड (Pancard) का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

पैनकार्ड रद्द होने पर लगेंगा जुर्माना और हो सकती है कारवाई (Penalty will be imposed on cancellation of PAN card and action may be taken)

पैन कार्ड (Pancard) रद्द हो जाता है तो कार्रवाई हो सकती है अपने रद्द पैन कार्ड का यूज किया तो इनकम टैक्स एक्ट के तहत आप पर 10 हजार रुपये का फाइन लग सकता है। एक बार फाइन लगने के बाद भी आप रद्द पैन कार्ड यूज करते हैं तो जुर्माने की राशि बढ़ जाएगी। पैन कार्ड (Pancard) रद्द को कुछ प्रोसेस कंप्लीट करके फिर से चालू करवा सकते है

पैन कार्ड लिंक करने के आसान आवेदन प्रक्रिया (Easy application process to link PAN card)

ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से पैन नंबर को 12 अंकों के आधार से ऑनलाइन लिंक करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। अगर पैन कार्ड और आधार कार्ड (Aadhar card) को ऑनलाइन लिंक करने में कोई समस्या है तो आप एनएसडीएल और यूटीआईटीएसएल के पैन सेवा केंद्रों पर जाकर इसे ऑफलाइन भी लिंक कर सकते हैं। कुछ वित्तीय लेनदेन करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता हो सकती है।