पैरों का आकार बताता है आपका सवभाव, जानिए कैसे

By charpesuraj4@gmail.com

Published on:

Follow Us

शरीर के अलग-अलग अंग हमारे स्वभाव के बारे में बताते हैं, उसी तरह पैरों का आकार, बनावट और संरचना भी इंसान के स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में बताती है. आइए जानते हैं पैरों के विभिन्न आकारों के बारे में और वे किस तरह से हमारे स्वभाव को दर्शाते हैं:

यह भी पढ़े- आज इन राशियों पर बरसेगा शुभ फल, जानें कैसा रहेगा आपका दिन

छोटे या घुमावदार पैर

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों की हाइट और पर्सनालिटी तो अच्छी होती है, लेकिन उनके पैर बहुत छोटे होते हैं. ऐसे लोग अक्सर शॉपिंग के शौकीन होते हैं, उन्हें कुछ न कुछ खरीदते रहना अच्छा लगता है. यही नहीं, ऐसे लोग ज्यादा बातचीत या लोगों से मिलना-जुलना पसंद नहीं करते, थोड़े保守 स्वभाव के होते हैं और अपने आप में रहना पसंद करते हैं.

चपटे पैर (Flat feet)

हमारे पैरों का आकार ऐसा होता है कि बीच में एक कर्व होता है, लेकिन कुछ लोगों के पैर पूरी तरह से चपटे होते हैं, यानी जमीन पर रखने पर इनमें कोई गैप नहीं होता. ऐसे लोग दिल के बहुत अच्छे होते हैं, दूसरों की मदद करना पसंद करते हैं और हमेशा समाजसेवा के लिए उत्सुक रहते हैं. ये लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं.

उभरे हुए पैर (Protruding feet)

कुछ लोगों के पैरों के तलवे सामान्य से ज्यादा उभरे हुए होते हैं, ऐसे लोग काफी बुद्धिमान होते हैं. लेकिन उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है, जो सपने वो देखते हैं, वो अक्सर पूरे नहीं हो पाते और उन्हें उसी में संतुष्ट होना पड़ता है जो उनके पास है.

कोमल या गद्देदार पैर (Soft or cushioned feet)

कुछ लोगों के पैर बहुत ही कोमल और गद्देदार होते हैं, ऐसे लोग थोड़े रूढ़िवादी स्वभाव के होते हैं और किसी के सामने बोलने में हिचकिचाते हैं. ऐसे लोगों के चेहरे पर उदासी रहती है और ज्यादा लोगों से मिलना-जुलना इन्हें पसंद नहीं होता.

ध्यान दें: पैरों के आकार से व्यक्तित्व का पूर्ण अंदाजा लगाना मुश्किल है. यह लेख सिर्फ जानकारी के लिए है और इसका इस्तेमाल किसी का फायदा उठाने के लिए नहीं करना चाहिए.