Hair Care Tips From Onion: लम्बे, घने और मजबूत बालों के लिए रामबाण उपाय

0
30
Hair Care Tips From Onion: लम्बे, घने और मजबूत बालों के लिए रामबाण उपाय

Onion Juice Benefits For Hair Care Problems : सर्दियों के मौसम में बालों का खास ख्याल रखना पड़ता है। लेकिन प्रदूषण और लाइफस्टाइल के कारण धीरे-धीरे बालों की सेहत खराब होने लगती है और कई तरह की समस्याएं आ जाती हैं। बालों का पतला होना, डैंड्रफ और गंजापन आम समस्याएं हैं। हम बताने जा रहे हे इनसे बचने का उपाय…..

बालों की ये सारी समस्याएं बालों के विकास को रोकती है और इसकी वजह से बाल अस्वस्थ हो जाते हैं। प्याज का रस एक ऐसी चीज है, जो आपके बालों की सारी समस्याओं को हल कर सकता है। आइये, जानें कैसे आसानी से प्याज़ के रस को इस्तेमाल करके आप अपने बालों के झड़ने की परेशानी को रोक सकती हैं।

Hair Care Tips From Onion: लम्बे, घने और मजबूत बालों के लिए रामबाण उपाय

यह भी पढ़े :- फिटकरी का एक छोटा सा टुकड़ा आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है Alum Benefits

प्याज के रस के अनेक फायदे हैं, उसके बारे में यहां बताया है

  1. अगर आप स्कैल्प (खोपड़ी) में प्याज का रस लगाती हैं, तो इसको लगाने से एंजाइम जैसे एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ावा मिलता है, जिससे आपके बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।
  2. प्याज में सल्फर की मात्रा बालों को पोषण देने और बालों के झड़ने को कम करने में भी मदद करती है, साथ ही बालों को बढ़ाने में भी काफी मदद करती है। यह हेयर फॉलिकल्स को भी बढ़ावा देती है, जिससे बाल गिरने कम हो जाते हैं और इससे हेयर ग्रोथ शुरू हो जाता है।
  3. प्याज का रस एंटी-ऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है, इसलिए यह पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है। नियमित रूप से प्याज के रस से अगर सिर की मालिश की जाए, तो बालों की सफेदी थोड़ी कम हो जाती है, साथ ही बाल दोबारा उगने लगते हैं।
  4. प्याज के रस में मौजूद एंटी बैक्टेरियल गुण बालों में स्कैल्प इंफेक्शन को रोकते हैं और बालों के विकास को तेजी से बढ़ाते हैं। साथ ही बालों को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं, जिससे बालों का गिरना कम हो जाता है।  

Hair Care Tips From Onion: लम्बे, घने और मजबूत बालों के लिए रामबाण उपाय

यह भी पढ़े :- कहीं आपको हार्ट अटैक का खतरा तो नहीं, ये लक्षण आपके शरीर में भी तो नहीं Symptoms of Heart Attack

घर पर प्याज का रस कैसे तैयार करें

आप घर पर आसानी से प्याज का रस बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले, प्याज को धोकर छील लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को एक साथ ब्लेंड (पीस ले) करें, फिर इसमें थोड़ा सा पानी डालें। आप चाहें तो पानी को छान लें या मिश्रित पेस्ट का उपयोग करें।

बालों पर शुद्ध प्याज के रस का उपयोग कैसे करें

स्टेप  01 एक कटोरी में एक प्याज का रस निकाल लें और उसमें एक कॉटन पैड डुबा दें।

स्टेप 02 इस पैड को अपने पूरे स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

स्टेप 03 अपने बालों को माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।

स्टेप  04 इसे धोने के बाद हो सकता है कि प्याज की महक से आप परेशान हो जाएं, इसलिए आप चाहें तो बालों में कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की लगा सकते है।