Tuesday, February 7, 2023
Homeपुराने सिक्के/ नोटपुराने सिक्के व नोट आपकी गरीबी दूर करने में हो सकते है...

पुराने सिक्के व नोट आपकी गरीबी दूर करने में हो सकते है मददगार, रातो रात बना सकते है लखपति, जानिए कैसे

पुराने सिक्के व नोट आपकी गरीबी दूर करने में हो सकते है मददगार, रातो रात बना सकते है लखपति, यदि आपको भी पुराने सिक्कों और करेंसी नोट का कलेक्शन करने का शौक है तो ये खबर आपके काम की है. ये पुराने सिक्के और करेंसी नोट आपको मालामाल बना सकते हैं. जी हां ऐसे कई प्लेटफॉर्म ऑनलाइन मौजूद हैं जहां पर आप मार्केट में चलन से बाहर हो गए एक और दो रुपये के पुराने सिक्कों और एक, दो और पांच रुपये के करेंसी नोटों को ऊंचें दामों पर बेच कर हजारों रुपये कमा सकते हैं।

नूमिज़्मैटिक्स (पुराने सिक्कें और मेडल इकट्ठा करने वाले) और नोटाफिलिस्ट (करेंसी नोट इकट्ठा करने वाले) दुर्लभ सिक्कों और नोट की तलाश में रहते हैं. यदि आपके पास भी ऐसे सिक्कें या नोट पड़े है. तो आपके लिए उन्हें बेचकर पैसे कमाने का समय आ गया है।

इन सनो में बने 1 रूपये के अनोखे सिक्के देंगे मोटा मुनाफा

साल 1977, 1978 या 1979 का एक रुपये का सिक्का आपको 45,000 रुपये तक दिला सकता है. हालांकि शर्त ये है कि इस पर वित्त मंत्रालय के उस समय के प्रधान सचिव हिरुभाई एम पटेल का सिग्नेचर होना चाहिए. हिरुभाई एम पटेल पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के कार्यकाल में इस पद पर कार्यरत थे. वहीं माता वैष्णो देवी की तस्वीर वाला 10 रुपये का सिक्का भी ऑनलाइन काफी डिमांड में है।

यह भी पढ़े:- 2 रूपये का ये सिक्का पलक झपकने से पहले बना देगा आपको 5 लाख रुपयों का मालिक, बस इत्तु सा काम करके चमका ले…

नोट के अनोखे न. जैसे 786 नंबर सीरीज वाला नोट के बदले अच्छा पैसा

आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के सिग्नेचर वाले और 000 786 की नंबर सीरीज वाले सौ रुपये के नोट को आप 1,999 रुपये में ऑनलाइन बेच सकते हैं. साथ ही ONGC के सम्मान में निकाले गए पांच रुपये के दस सिक्के 200 रुपये में खरीदे जा रहे हैं।

यह भी पढ़े:- आपकी किस्मत चमका सकता 5 रुपये का ट्रेक्टर वाला पुराना नोट, चंद मिनटों में बेचकर कर सकते ताबड़तोड़ कमाई, जाने कैसे करे sell

ब्रिटिश राज का ये 10 रूपये का नोट बिक रहा हजारो रुपयों में

इस समय ऐसी कई वेबसाइटस ऑनलाइन उपलब्ध हैं जहां पर आप अपने पुराने और दुर्लभ सिक्कों और नोटों को बेच सकते हैं. इनमें CoinBazzar, Indiamart और Quikr ये कुछ प्रमुख वेबसाइटस हैं. CoinBazzar पर 1943 यानी ब्रिटिश राज में जारी किए गए दस रुपये के नोट की काफी डिमांड है. इस नोट पर उस समय के आरबीआई गवर्नर सीडी देशमुख के सिग्नेचर है. इसके एक तरफ अशोक स्तम्भ और दूसरी ओर एक नाव की तस्वीर है. आपको इसके लिए 25,000 रुपये तक मिल सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular