Ola ऑटोमोबाइल से आ रहीं बड़ी खबर, जाने क्या है पूरा मामला, नहीं तो आपको भी लगेगा जोड़ का झटका

By Manu Verma

Published on:

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य काफी उज्जवल नजर आ रहा है. इसी बीच भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी Ola इलेक्ट्रिक (Ola Electric) को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है. Ola इलेक्ट्रिक अपना IPO लॉन्च करने की तैयारी में भी है और ऐसे वक्त पर कंपनी के बारे में किसी भी तरह की खबर उसके लिए काफी महत्त्वपूर्ण साबित हो सकती है.

maxresdefault 51 1

700 मिलियन का IPO


दरअसल, हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि Ola इलेक्ट्रिक ने वित्त वर्ष 23 में 335 मिलियन डॉलर्स की कमाई तो की है लेकिन, कंपनी को 136 मिलियन डॉलर्स का नुक्सान भी उठाना पड़ा है. वित्त वर्ष 23 के दौरान हुए इस नुक्सान के बारे में Ola इलेक्ट्रिक द्वारा भारतीय संस्थाओं को सूचित नहीं किया गया था. इतना ही नहीं, आपको बता दें कि Ola इलेक्ट्रिक 700 मिलियन डॉलर्स का IPO लॉन्च करने की प्लानिंग भी कर रही थी.

सिर्फ बड़े-बड़े वादे?


जून 2022 में Ola इलेक्ट्रिक ने अपने एक बयान में कहा था कि कंपनी इस साल के अंत तक 1 बिलियन डॉलर्स के ‘रन-रेट’ को पार लेगी और आने वाले समय में कंपनी की रफ्तार काफी मजबूत नजर आ रही है. अब हाल ही में कंपनी द्वारा जारी किए गए नंबरों को देखें तो कंपनी, अपने द्वारा सार्वजनिक तौर पर किए गए ऐलान से काफी दूर नजर आ रही है. वित्त वर्ष 23 के आखिरी महीने के दौरान Ola इलेक्ट्रिक ने लगभग 21,400 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बेचे थे.

maxresdefault 50

भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी


इस वक्त भारत की इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में Ola इलेक्ट्रिक सबसे आगे है और मार्केट में इस कंपनी का शेयर 32% है. इसके साथ ही कंपनी TVS मोटर्स (TVS Motors), हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electric) और एथर एनर्जी (Ather Energy) जैसी अन्य कंपनियों से कड़ा मुकाबला भी कर रही है. पिछले साल इस कंपनी को लगभग 5 बिलियन डॉलर्स पर वैल्यू किया गया था और साल 2019 से लेकर अभी तक Ola इलेक्ट्रिक, अपने इन्वेस्टर्स से लगभग 800 मिलियन डॉलर्स जितनी भारी भरकम राशि इकट्ठा कर चुकी है.

Manu Verma