Numerology: इन जन्मतिथियों वाले जातक होते हैं बेहद जिद्दी, जानिए जन्मतिथि के किस अंक वाले जातक सबसे ज्यादा जिद्दी

By charpesuraj5@gmail.com

Published on:

Follow Us

आपने कभी गौर किया है कि आपकी या आपके किसी करीबी की जन्मतिथि उनके स्वभाव को किस तरह से प्रभावित करती है? जी हां, ज्योतिष शास्त्र की तरह अंक ज्योतिष (Numerology) में भी जन्मतिथि के आधार पर व्यक्ति के स्वभाव, प्रतिभा और भविष्य के बारे में जाना जा सकता है. आज हम जानेंगे कि जन्मतिथि के किस अंक वाले जातक सबसे ज्यादा जिद्दी होते हैं.

यह भी पढ़े- Swapna Shastra: ब्रह्म मुहूर्त में दिख जाए यह शुभ स्वपन, जानिए कौनसे है सपने वह

इन जन्मतिथियों वाले जातक होते हैं जिद्दी

जिन लोगों की जन्मतिथि 4, 13, 22 या 31 तारीख को पड़ती है, वे स्वभाव से काफी जिद्दी होते हैं. इन सभी तिथियों का मूलांक 4 होता है. कई बार उनकी जिद की वजह से उन्हें परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. ये लोग अपने मन का काम करना पसंद करते हैं और ज़िन्दगी में किसी का दखल बर्दाश्त नहीं कर पाते.

मूलांक 4 का स्वामी ग्रह राहु

अंक ज्योतिष में मूलांक 4 का स्वामी ग्रह राहु माना जाता है. राहु के प्रभाव से जातक स्वभाव से जिद्दी और थोड़े तुनकमिज़ाज़ होते हैं. वे अपने अनुसार काम करना पसंद करते हैं और किसी का दखल बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं, जिस वजह से उन्हें कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, ये लोग जीवन में काफी संघर्ष करते हैं और अंत में सफलता भी प्राप्त करते हैं.

आज़ादी पसंद और तीक्ष्ण बुद्धि

मूलांक 4 वाले जातक अपनी ज़िन्दगी में किसी की बंदिश स्वीकार नहीं करते. ये स्वतंत्र विचारधारा रखते हैं और खुलकर जीना पसंद करते हैं. इन्हें अपने मन के विरुद्ध कोई काम करवाना मुश्किल होता है, यही कारण है कि इनका स्वभाव जिद्दी माना जाता है.

समाज और राजनीति में रुचि

मूलांक 4 वाले जातकों को समाज और राजनीति से जुड़ी हर तरह की जानकारी रखना अच्छा लगता है. हालांकि, हर मामले में दखल रखने के बावजूद ये अपनी ज़िन्दगी में किसी का दखल बर्दाश्त नहीं कर पाते. ये अकेले रहना पसंद करते हैं. अपनी तीक्ष्ण बुद्धि से ये जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं और धन कमाने में भी माहिर होते हैं.