नौकरी के साथ करना चाहते हो कुछ और काम तो शुरू करे ये बिजनेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

Follow Us
photography

New Business Ideas: नौकरी के साथ करना चाहते हो कुछ और काम तो शुरू करे ये बिजनेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई, आज के इस मॉर्डन ज़माने में लोगो को सबसे अधिक शौक अपनी तरह तरह की तस्वीरें खिचवाने का होता है, जिसका उपयोग वह अपनी सभी सोशल मेटवर्किंग साइड्स पर अपलोड करने में करते है, इसी के साथ इन तस्वीरो में हमारी जिंदगी के बहुत से पल कैद हो जाते है,ऐसी में अगर आप भी तस्वीरें खींचने में दिलचस्पी रखते है, तो आप भी इसका प्रोफेसन चुनकर अच्छा लाभ कमा सकते है, क्योकि बाजार में फ्रीलांस फोटोग्राफी की डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है. आइए जानते है इसको कैसे शुरू किया जा सकता है उसके बारे में जानते है।

फ्रीलांस फोटोग्राफी सिखने से पहले ध्यान रखें ये कुछ बातें

अगर आप भी फ्रीलांस फोटोग्राफी का प्रोफेसन में उतरना चाहते है तो आपको पहले फोटोग्राफी को सीखना होगा। इसके साथ ही आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी लेनी होगी जिससे आपको अपने इस काम को बढ़ाने में आसानी होगी। अगर आप ये काम फ्रीलांस करना चाहते हैं तो सबसे पहले ये तय करें कि आपकी फोटोग्राफी में ऐसा क्या यूनिक है, जो लोगों को आपकी फोटोग्राफी की आकर्षित करेगा।

नौकरी के साथ करना चाहते हो कुछ और काम तो शुरू करे ये बिजनेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई

फोटोग्राफी के स्टायल और पैटर्न को सेट करें

अगर आप भी अपने इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हो तो आपको अपने फोटोग्राफी के स्टाइल रंग और पैटर्न को सेट करें और इसी के साथ यह भी तय करे की आप अपने ग्राहक को निर्दहरित समय सीमा के भीतर ही उनका ऑर्डर पूरा करके दे सके। जिससे आपके व्यवसाय की सफलता में जल्द ही चार चाँद लग जायेंगे।

यह भी पढ़े:- गिनी फाउल पालन के आगे फैल है मुर्गी और बतख पालन का व्यवसाय, जरा सी लागत में होगी लाखो की कमाई, जाने पूरी डिटेल

सावधानी से ख़रीदे फोटोग्राफी से जुड़ा सामान

अगर आप भी इस फ्रीलांस फोटग्राफी को शुरु करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले जरुरत पड़ेगी फोटोग्राफी से जुड़े हुए सभी सामान की जिसने आपको में निवेश करना होगा। एक अच्छे कैमरे के साथ जो कि आपकी जरुरतों के अनुरूप हो और जिस तरह से फ्रीलांस फोटोग्राफी करना चाहते हैं तो उसके आधार पर चीजों को खरीदना होगा। फ्रीलांस फोटग्राफी को शुरु करने से पहले ये बिजनेस का सबसे महत्वपूर्ण होता है।

हमेशा अपनी प्रैक्टिस को जारी रखें

आपको जानकारी के लिए बता दे की फ्रीलांस फोटग्राफी एक तरह की क्रिएटिव आर्ट है। जिसको बेहतर बनाने के लिए हम जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे वह हमरे लिए उतना ही बेहतर होगा। वहीं जब भी मौका मिले तो अपने कैमरे में ऐसे खूबसूरत पलों को कैद करें जो कि आपके काम को निखारने में मदद करें। फिर अपने फ्रेम और अपनी रंग रचनाओं के जबरदस्त तालमेल से अपनी तस्वीरों को उनका नया स्वरुप प्रदान करे।

नौकरी के साथ करना चाहते हो कुछ और काम तो शुरू करे ये बिजनेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई

यह भी पढ़े:- Desi Jugaad: लड़के ने जुगाड़ से बना ली 8 सीटर बाइक, अनोखा आविष्कार देख भन्ना गया लोगों का दिमाग, देखें जबरदस्त वीडियो

जानिए फ्रीलांस फोटग्राफी से कितनी हो सकती है कमाई

आपको जानकरी के लिए बता दे की अगर आप इसकी अच्छी सी फोटोग्राफी वाली स्टोडुयो में जाते हो तो वहा आपको एक फ्रीलांस फोटोग्राफर का औ हर महीने 25000 रुपये है। आपके काम के मुताबिक ये सैलरी बढ़ती रहेगी, जो कि लाखों रुपये तक भी हो सकती है। इसी के साथ आप अपना निजी काम भी शुरू कर सकते है।