Wednesday, February 8, 2023
Homeबिज़नेसनौकरी का पीछा छोड़ करें जीरे का बिजनेस, होगी अंधाधुंध कमाई, जाने...

नौकरी का पीछा छोड़ करें जीरे का बिजनेस, होगी अंधाधुंध कमाई, जाने कैसे करना है बिजनेस

नौकरी का पीछा छोड़ करें जीरे का बिजनेस, होगी अंधाधुंध कमाई, जाने कैसे करना है बिजनेस, कोरोना काल के बाद जहां नौकरी के रास्‍ते सीम‍ित हो गए हैं तो वहीं खेती में कमाई की काफी संभावनाएं बढ़ गई हैं. अगर आप भी खेती से कमाई करना चाहते हैं तो उसके ल‍िए जीरे की खेती का बिजनेस आईडिया काफी लाभदायक होगा. और इससे आप की अच्छी खासी कमाई भी हो जाएगी.

नौकरी का पीछा छोड़ करें जीरे का बिजनेस, होगी अंधाधुंध कमाई, जाने कैसे करना है बिजनेस

यह भी पढ़े: किसानों के लिए खुशखबरी अब किसान सम्मान निधि की राशि 6000 हजार से बढ़कर इतनी मिलेगी

जीरे की खेती से होगी बंपर कमाई

maxresdefault 2023 01 10T042556.339

जीरा डेली हर घर में यूज़ किया जाता है. जीरा उन मसालों में शामिल है जिसका इस्तेमाल कई रूपों में होता है. जीरे को भूनकर छाछ, दही, लस्सी में मिलाकर खाया जाता है. इससे टेस्ट और बढ़ जाता है. जीरे से स्वाद तो बढ़ता ही है, यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक माना जाता है. कमाई के लिहाज से भी जीरा काफी लाभ देने वाला है. अभी जीरे का दाम 200 रुपये प्रत‍ि क‍िलोग्राम से भी अध‍िक है, ऐसे में इसकी खेती बंपर प्रॉफ‍िट दे सकती है. इससे आप को बहुत फायदा होगा.

जीरा बोन से पहले कर ले ये काम

जीरे की खेती से पहले इस बात पर दे ध्यान, जीरे की खेती के लिए हल्की और दोमट मिट्टी बेहतर होती है. इस तरह की मिट्टी में जीरे की खेती बड़ी ही आसानी से की जा सकती है. बुआई से पहले यह आवश्यक है कि खेत की तैयारी ठीक से की जाए. जिस खेत में जीरा बोना हो, उस खेत से खरपतवार निकाल कर साफ कर लेना चाहिए. जिससे की फसल को कोई नुकसान ना हो.

जीरे की किस्मों को लगता है अलग-अलग समय

Earn Money

जीरे की अलग-अलग किस्म पाई जाती है. जीरे की आर जेड-19 किस्म 120-125 दिन में पककर तैयार हो जाती है. आर जेड- 209 किस्म 120-125 दिन में पककर तैयार हो जाती है. जी सी- 4 किस्म 105-110 दिन में पककर तैयार हो जाती है तो वहीं आर जेड- 223 किस्म 110-115 दिन में पककर तैयार हो जाती है. इन किस्मों की औसत उपज 510 से 530 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर है. अतः इन किस्मों को उगाकर अच्छी आय अर्जित की जा सकती है. इन किस्मों से आप की अच्छी कमाई हो सकती है.

नौकरी का पीछा छोड़ करें जीरे का बिजनेस, होगी अंधाधुंध कमाई, जाने कैसे करना है बिजनेस

गुजरात और राजस्‍थान में होती है जीरे की खेती

जीरे की खेती अधिकतर गुजरात और राजस्थान में की जाती है. देश का 80 प्रतिशत से अधिक जीरा गुजरात और राजस्थान में उगाया जाता है. राजस्थान में देश के कुल जीरे के उत्पादन का लगभग 28 प्रतिशत उत्पादन होता है. अब उपज और उससे होने वाली कमाई की बात करें तो जीरे की औसत उपज 7-8 क्विंटल प्रति हेक्टेयर हो जाती है. और इससे अच्छी कमाई होती है.

यह भी पढ़े: चेहरा खिल उठेगा इन चीजों के इस्तेमाल से, मुहासे का नहीं दिखेगा नामों-नीसान, जाने इस्तेमाल का तरीका

जीरे की खेती से होने वाली कमाई

maxresdefault 2023 01 10T042707.263

जीरे की खेती में लगभग 30,000 से 35,000 रुपये प्रति हेक्टेयर खर्च किया जाता है. जीरे का भाव 200 रुपये प्रति किलो लिया जाए तो 80 से 90 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर का शुद्ध लाभ प्राप्त किया जा सकता है. ऐसे में अगर 5 एकड़ की खेती में जीरा उगाया जाए तो 4 से साढ़े चार लाख रुपये तक की आमदनी हो सकती है. इस समय जीरा 200 रुपये क‍िलो के भाव से बाजार में ब‍िक रहा है. इससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

RELATED ARTICLES

Most Popular