ATM में अकॉउंट से पैसा कटने और कैश नहीं निकलने पर तुरंत करे ये काम,जानिए

0
559
News Desk India

News Desk India:ATM में अकॉउंट से पैसा कटने और कैश नहीं निकलने पर तुरंत करे ये काम,इसमें कोई शक नहीं कि ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM) हमारे जीवन को आसान बना देती है, एटीएम से कुछ ही मिनटों में आसानी से नकदी निकाल ली जाती है, हालांकि हां, कभी-कभी ये एटीएम हमें परेशानी में भी डाल देते हैं, और जैसे… अक्सर ऐसा होता है कि जब एटीएम से पैसे निकालने पर, बिना कैश निकाले आपके खाते से पैसा डेबिट कर दिया गया है।

एटीएम से पैसे निकालने का संदेश साफ है, लेकिन मशीन कुछ नहीं कर रही है। इससे कुछ ग्राहक चिंतित हो सकते हैं, क्योंकि वे नहीं जानते कि समस्या का समाधान कैसे किया जाए। इसमें कोई शक नहीं कि एटीएम (एटीएम) हमारे जीवन को आसान बनाते हैं। एटीएम से मिनटों में आसानी से कैश निकल जाता है, हालांकि हां, कभी-कभी ये एटीएम हमें परेशानी भी देते हैं।कई बार ऐसा होता है कि एटीएम से पैसे निकालते समय बिना कैश निकाले ही आपके खाते से पैसा डेबिट हो जाता है। पैसे काटने का मैसेज तो आता है, लेकिन एटीएम मेरे पैसे नहीं देता। ऐसे में ग्राहक घबरा जाते हैं क्योंकि उन्हें समझ नहीं आता कि इस समस्या और उसके समाधान की शिकायत कहां करें।

करे ये काम

यदि आप नकद निकालते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि लेन-देन पूरा हो गया है, निकासी की अधिसूचना जल्द से जल्द देखें। आपके खाते में कितना पैसा जमा किया गया था, यह जानने के लिए आपको तुरंत अपने बैंक से जांच करनी चाहिए और सुनिश्चित करें कि कोई पैसा निकाल लिया गया है। अगर खाते से पैसा डेबिट हो गया है और एटीएम से नहीं निकाला गया है, तो आपको 5 दिन इंतजार करना चाहिए।ज्यादातर मामलों में देखा गया पैसा 5 दिनों के भीतर खाते में वापस कर दिया जाता है। यदि आपके द्वारा जमा किया गया पैसा पांच दिनों के बाद भी आपके खाते में दिखाई नहीं देता है, तो आप लेन-देन की विफलता के बारे में पूछताछ के लिए बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।यदि आपको बैंक के शिकायत निवारण विभाग में शिकायत दर्ज कराने के 30 दिनों के भीतर बकाया राशि प्राप्त नहीं होती है, तो आप उस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी से शिकायत कर सकते हैं।