Alto, WagonR को पीछे छोड़ इस साल की अब तक की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बनी Maruti Swift

By Manu Verma

Published on:

Maruti Swift. भारतीय बाजार के इंट्री लेवल और लो बजट में आने वाली कारों की लिस्ट में मारुति सुजुकी की कारें शामिल रहती है। कंपनी कार सेल में पहले नंबर पर रहती है, जिससे कंपनी के पोर्टफोलियों में एक से बढ़कर एक गाड़ियां है। जिसमें अल्टो, वैगन आर जैसी गाड़ियां है। तो वही माइलेज के मामले में कंपनी के पास ऐसी गाड़ियों हैं, जो धमाल कर रही है। जी हाँ, मारुति ऐसी कार है जो माइलेज के बारे में काफी अच्छी है।

left front three quarter1

खास बात ये हैं कि बीते जुलाई 2023 महीने में मारुति सुजुकी स्विफ्ट सबसे ज्यादा सेल हुई है। वहीं, सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में बलेनो दूसरे नंबर पर, वैगनआर आठवें नंबर पर और ऑल्टो बीसवें नंबर पर रही है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट लगातार कर रही धमाल

जुलाई 2023 में मारुति सुजुकी स्विफ्ट की 17,896 यूनिट्स सेल हुई है, वही सालाना आधार पर इसकी बिक्री कुल 2 प्रतिशत ही बढ़ी है। इसके अलावा, जुलाई 2023 में Baleno की 16,725 यूनिट्स बिकीं, Wagon R की 12,970 यूनिट्स बिकीं और Alto की 7,099 यूनिट्स बिकी हैं, ऐसे आप के लिए यहां पर मारुति सुजुकी स्विफ्ट के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप इसके बारे में जानकर खरीद सकते हैं।

मारुति स्विफ्ट कीमत

मारुति स्विफ्ट की प्राइस रेंज 5.99 लाख रुपये से 9.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है, कंपनी ग्राहकों के लिए खास फाइनेंस प्लान भी ऑफर कर रही है, जिससे आप कम डाउनपेमेंट में ये धांसू कार को ला सकते हैं।

jpg 20

मारुति स्विफ्ट कीमत का इंजन और माइलेज

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट मे 1.2 लीटर की क्षमता वाला पेट्रोल और 1.3 लीटर की क्षमता वाला डीजल इंजन दिया है,ये पेट्रोल इंजन 6000rpm पर 82bhp की पॉवर और 4200 आरपीएम पर 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

वहीं इसका डीजल इंजन 4000 आरपीएम पर 74 बीएचपी की पावर और 2000 आरपीएम पर 190Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वही यह इंजन पेट्रोल पर 23.76 किलोमीटर प्रति लीटर औक सीएनजी पर 30.90 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज ऑफर करता है। इसमें इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है।

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट में कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है,इसमें 7.0 इंच का बेहतरीन टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉएड ऑटो, मिरर लिंक और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट, इंजन/स्टार्ट स्टॉप बटन, स्मार्ट चाबी के साथ कीलेस एंट्री, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटोमेटिक हेडलैंप, इलेक्ट्रॉनिकली एडजेस्टेबल ऑउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM) शामिल है।

Maruti Suzuki Swift 1280x720 1

ये भी पढ़ें- iphone 13 की क़ीमत हुई कम, ऐसा ऑफर आज से कभी नहीं आज ही ख़रीदारी करें

वही सेफ्टी फीचर्स में डुअल फ्रंट एयरबैग, बेहतर ब्रेकिंग के लिए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और इले​क्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ब्रेक​ एसिस्ट, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट जैसे फीचर्स को शामिल किया है।

Manu Verma