नींबू की खेती से किसानों को होंगा ताबड़तोड़ मुनाफा, विशेष किस्मो के साथ जाने पूरी डिटेल!

By Monika

Published on:

नींबू की खेती से किसानों को होंगा ताबड़तोड़ मुनाफा, विशेष किस्मो के साथ जाने पूरी डिटेल!

नींबू की खेती से किसानों को होंगा ताबड़तोड़ मुनाफा, विशेष किस्मो के साथ जाने पूरी डिटेल! आप अगर अपने खेतों मे बहुत ही अच्छा और मोटा मुनाफा कमा सकते है, आज के समय में किसान खेती पर ज्यादा ध्यान देते हैं क्योंकि वैज्ञानिक तरीके से खेती करने से उनकी आमदनी भी बढ़ने लगी है। अगर आप कुछ खास तरह की खेती करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताई गई खास तरह की नींबू की खेती पर नजर डालनी चाहिए। साथ ही इसकी डिमांड ज्यादा होने के कारण इसकी कीमत में भी काफी बढ़ोतरी हो रही है. तो आज हम आपको नींबू की खेती करने के कुछ आसान तरीके बताएंगे।

कागजी नींबू की खेती से होंगा लाखो का मुनाफा

image 388

यह भी पढ़े :- गले की खराश से है बेहद परेशान तो इन देशी उपायों से सर्दियों में होने वाली परेशानियों दूर करे, जल्द मिलेंगी राहत 5 देशी…

इन नींबू की खेती से आपको मोटा मुनाफा होंगा, नींबू की खेती करने से पहले नींबू के पौधों की उचित किस्म का चयन करना जरूरी है. क्योंकि अक्सर कई ऐसे पौधे होते हैं जो बड़ी मात्रा में नींबू पैदा करते हैं। किसान हर प्रकार के नींबू की खेती करते हैं लेकिन सबसे मशहूर कागजी नींबू है जिसकी बाजार में काफी मांग है, यह नींबू से भी ज्यादा महंगा बिकता है।

कागजी नींबू की खेती करने का उचित समय

image 389

आपको बता दें कि कागजी नींबू की खेती के लिए जुलाई से अगस्त का महीना सबसे उपयुक्त होता है. कागजी नींबू का पौधा लगभग 3 साल बाद अच्छी तरह से विकसित होता है। यह पौधा साल भर फसल देता रहता है। और नींबू की मांग साल भर बनी रहती है जिसके कारण समय-समय पर इसकी कीमत में बढ़ोतरी भी होती रहती है। यही कारण है कि इसकी खेती बड़े पैमाने पर की जाती है।

यह भी पढ़े :- क्या हो सकता है ज्यादा नमक खाने से सेहत पर दुष्प्रभाव, जाने क्या है अधिक मात्रा में नमक का सेवन, देखे नुकसान!

इस प्रकार करे कागजी नींबू की खेती

image 393

कागजी नींबू की खेती करने के लिए आपको ऐसी जमीन का चयन करना होगा. जहां पानी की उचित व्यवस्था है. साथ ही आप इसकी खेती हर तरह की जमीन पर कर सकते हैं. जहां तक ​​मौसम की बात है तो इसे कई तरह की जलवायु में उगाया जा सकता है. इसके पौधों को ऐसी जगहों पर लगाना चाहिए जहां पानी जमा न हो. जलभराव की स्थिति में पौधे को काफी नुकसान हो सकता है।

कागजी नींबू की खेती से होंगी लाखो की कमाई

image 392

नींबू की खेती से किसानों को होंगा ताबड़तोड़ मुनाफा, विशेष किस्मो के साथ जाने पूरी डिटेल! आपको बता दें कि नींबू का पेड़ लगाने के बाद तीसरे साल में इसमें अच्छे फल लगने लगते हैं। बाजार में थोक में कागजी नींबू की कीमत 20 रुपये से लेकर 50 रुपये प्रति किलो तक है. ऐसे में अगर किसान साल में एक एकड़ में कागजी नींबू की खेती करें तो उन्हें करीब तीन से पांच लाख रुपये की कमाई हो सकती है. इतना ही नहीं आप पौधों के बीच सब्जियां भी उगा सकते हैं।

Monika

मेरा नाम मोनिका है, मै कॉलेज के साथ ही अपने पर्सनल खर्चों के लिए जॉब करना चाहती थी। जिसके बाद मैं एक डिजिटल प्लेटफार्म बैतुल समाचार से जुड़ी जिसमे की मेरी यही कोशिश रहती है की मैं आप सभी लोगों तक ऐसी News पँहुचा सकु जो आपको रोचक लगे और काम की हो आपके, इस प्लेटफ़ॉर्म पर मुझे जॉब अलर्ट, लाइफस्टाइल, देश-विदेश से जुड़ी बाते, ट्रेंडिंग खबरे, सरकारी योजना आदि पर आर्टिकल लिखना पसंद है। मेरी हमेशा कोशिश रहेंगी की मैं आप सभी तक लेटेस्ट खबरे ही पहुंचाऊं।