नई उन्नत किस्म गेहूं की खेती से होगी बंपर कमाई, एक हेक्टेयर में 80 क्विंटल उत्पादन

0
85
Wheat

गेहूँ (Wheat) रबी मौसम की सबसे अधिक बोई जाने वाली फसल है। धान की कटाई के बाद किसान गेहूं की खेती की तैयारी शुरू कर देते हैं। अन्य फसलों की तरह, यदि गेहूं की खेती में उन्नत किस्मों का चयन किया जाता है, तो किसान अधिक लाभ के साथ-साथ अधिक उत्पादन भी कर सकते हैं। नई उन्नत किस्म गेहूं की खेती से होगी बंपर कमाई, एक हेक्टेयर में 80 क्विंटल उत्पादन

नई उन्नत किस्म गेहूं की खेती से होगी बंपर कमाई, एक हेक्टेयर में 80 क्विंटल उत्पादन

करन नरेंद्र किस्म के गेहूं से होगा मुनाफा (Karan Narendra variety of wheat will profit)

348299 wheat new variety 3

यह गेहूं (Wheat) की नवीनतम किस्मों में से एक है। इसे डीबीडब्ल्यू 222 के नाम से भी जाना जाता है। गेहूं की यह किस्म साल 2019 में बाजार में आई थी और इसे 25 अक्टूबर से 25 नवंबर के बीच बोया जा सकता है। इसकी रोटी की गुणवत्ता अच्छी मानी जाती है। अन्य किस्मों के लिए, जहां 5 से 6 सिंचाई की आवश्यकता होती है, केवल 4 सिंचाई की आवश्यकता होती है। यह किस्म 143 दिनों में कटाई योग्य हो जाती है और प्रति हेक्टेयर 65.1 से 82.1 क्विंटल उपज देती है।

ये भी पढ़िए काले गेहूं की खेती से होगी लाखो रुपये की बंपर कमाई, जानिए गेहूं की खेती करने का आसान तरीका

नई उन्नत किस्म गेहूं की खेती से होगी बंपर कमाई, एक हेक्टेयर में 80 क्विंटल उत्पादन

best top wheat variety in india mp gehu kism 1

नए किस्म गेहू से होगी 75 क्विंटल तक उत्पादन (New variety of wheat will produce up to 75 quintals)

इस किस्म की सबसे खास बात यह है कि इसमें पीले रतुआ और ब्लास्ट जैसी बीमारियों का खतरा बहुत कम होता है। इस किस्म को DBW-187 के नाम से भी जाना जाता है। गंगा तटीय क्षेत्रों के लिए गेहूं (Wheat) की यह किस्म अच्छी मानी जाती है। फसल लगभग 120 दिनों में पककर तैयार हो जाती है। इस किस्म से प्रति हेक्टेयर लगभग 75 क्विंटल गेहूं(Wheat) का उत्पादन होता है।

Genhu ki Best Kisme

पूसा यशस्वी गेहूं से होगी 80 क्विंटल तक का उत्पादन (Pusa will produce up to 80 quintals from successful wheat)

गेहूं (Wheat) की इस किस्म खेती कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के लिए सबसे सही मानी जाती है। यह फफूंदी और गलन रोग प्रतिरोधक होती है। इसकी बुवाई का सही समय 5 नवंबर से 25 नवंबर तक सही मानी जाती है। इस किस्म से प्रति हेक्टेयर 57.5 से 79. 60 क्विंटल तक पैदावार होती है।

wheat storage 1

गेहूं की उन्नत किस्म से खेती कर होगा ज्यादा उत्पादन (More production will be done by cultivating improved variety of wheat)

गेहूं (Wheat) की यह किस्म जून 2021 में आई थी। इसकी खेती के लिए उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य ठीक माने जा रहे हैं। लगभग 127 दिनों में पकने वाली किस्म को मात्र एक सिंचाई की जरूरत पड़ती है। प्रति हेक्टेयर अधिकतम पैदावार 55 क्विंटल है।

110 dgd

नई उन्नत किस्म गेहूं की खेती से होगी बंपर कमाई, एक हेक्टेयर में 80 क्विंटल उत्पादन

नई उन्नत किस्म गेहूं की खेती से होगी बंपर कमाई, एक हेक्टेयर में 80 क्विंटल उत्पादन गेहूं (Wheat) की इस किस्म में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा (12.69%) होती है। इसके पौधे कई तरह के रोगों से लड़ने में सक्षम होते हैं। कीट और रोगों से खुद की सुरक्षा करने में सक्षम होते हैं। प्रति हेक्टेयर उत्पादन लगभग 74 क्विंटल होता है।